आजमगढ़

आज़मगढ़ स्कूल हादसा: प्रिंसिपल और टीचर को सीजेएम कोर्ट से मिली जमानत

Smriti Nigam
10 Aug 2023 8:05 AM GMT
आज़मगढ़ स्कूल हादसा: प्रिंसिपल और टीचर को सीजेएम कोर्ट से मिली जमानत
x
इससे पहले कोर्ट ने उनकी जमानत खारिज कर दी थी. इसके विरोध में उत्तर प्रदेश में निजी स्कूल 8 अगस्त को बंद रहे.मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, आज़मगढ़ की अदालत ने बुधवार को आज़मगढ़ स्थित उस स्कूल के प्रिंसिपल और शिक्षक को जमानत दे दी,

इससे पहले कोर्ट ने उनकी जमानत खारिज कर दी थी. इसके विरोध में उत्तर प्रदेश में निजी स्कूल 8 अगस्त को बंद रहे.मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, आज़मगढ़ की अदालत ने बुधवार को आज़मगढ़ स्थित उस स्कूल के प्रिंसिपल और शिक्षक को जमानत दे दी, जहाँ एक छात्रा ने कूदकर जान दे दी थी।

छात्रा के आत्महत्या करने के बाद दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया था। इससे पहले कोर्ट ने उनकी जमानत खारिज कर दी थी. इसके विरोध में उत्तर प्रदेश में निजी स्कूल 8 अगस्त को बंद रहे.बुधवार को उत्तर प्रदेश के सभी निजी स्कूलों के संगठन अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन (यूपीएसए) ने आज़मगढ़ स्कूल के प्रिंसिपल और शिक्षक को जमानत देने के लिए न्यायाधीश और अदालत का आभार व्यक्त किया। यूपीएसए के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने कहा,हम न्यायपालिका का सम्मान करते हैं और उसमें अपना विश्वास रखते हैं।

अलग से, निजी स्कूल एसोसिएशन ने एक समिति गठित करने के लिए राज्य सरकार को धन्यवाद दिया जो किसी भी स्कूल में आज़मगढ़ जैसी घटना की जांच करने और पुलिस की मनमानी को रोकने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तय करेगी।

हाल ही में आज़मगढ़ स्थित एक स्कूल में एक छात्रा की मौत के मद्देनजर, स्कूल में उत्पीड़न और आत्महत्या की घटनाओं की जाँच के लिए सात सदस्यीय पैनल का गठन किया गया है। पैनल का नेतृत्व बेसिक और माध्यमिक शिक्षा निदेशक महेंद्र देव करेंगे।स्कूली शिक्षा के महानिदेशक, विजय किरण आनंद ने रिपोर्ट की पुष्टि की है और कहा है कि पैनल को ऐसे मामलों से निपटने के लिए एक एसओपी का मसौदा तैयार करने के लिए कहा गया है। पैनल में शिक्षा विभाग के तीन अधिकारी और निजी स्कूलों के चार प्रतिनिधि होंगे। गौरतलब है कि पैनल शिक्षा विभाग, स्कूल प्रबंधन और माता-पिता/अभिभावकों के लिए अलग-अलग जिम्मेदारियां लेकर आएगा।

Next Story