बाराबंकी

महाशिवरात्रि : महादेवा में दिखा आस्था का सैलाब

Special Coverage News
4 March 2019 4:55 PM GMT
महाशिवरात्रि : महादेवा में दिखा आस्था का सैलाब
x

बाराबंकी (स्पेशल न्यूज़ कवरेज) : महाशिवरात्रि पर रामनगर के पवित्र शिवधाम महादेवा में एक लाख से अधिक भक्तों ने अभिषेक कर पूजा अर्चना की। रात 12 बजे कपाट खुलने के बाद देर शाम तक कतारें लगी रहीं। ड्रोन कैमरों से निगरानी के साथ 400 सिपाही दो कंपनी पीएससी, डॉग स्क्वायड व बम डिस्पोजल कंपनी को तैनात किया गया है।

अधिकारी लगातार व्यवस्था पर नजर रखे हुए हैं

महादेवा में हालांकि अभी तक विभिन्न जनपदों से लाखों कांवरिये आकर अभिषेक कर चुके है मगर पर्व के दिन पैदल आने वालों की संख्या कम हो जाती है । आज ट्रैक्टर ट्राली, बस ट्रक, दोपहिया व छोटे वाहनों से लोग पहुँचे।

रात से ही बहराइच गोंडा मार्ग पर भारी वाहनों का प्रवेश बंद कर दिया गया था। मंदिर परिसर में चारों ओर बैरिकेडिंग की गई है। महिलाओं के लिए अलग कतार के साथ मंदिर के भीतर महिला पुलिस की तैनाती की गई। भक्तों के भीतर प्रवेश एवं इनकी निकासी में पुलिस को भारी मशक्कत करनी पड़ी। शहर के कैलाश आश्रम, नागेश्वरनाथ, धनोखर आदि मंदिरों में भव्य सजावट की गई।

सभी शिवालयों पर मेले का माहौल रहा और भक्तों के उत्साह एवं आस्था ने इस पर्व को उत्सव का रूप दे दिया। मंदिरों के बाहर पूजा सामग्री के साथ प्रसाद की दुकानें लगी थीं। घर से शिव मंदिर तक भक्तों ने नंगे पैर पूजा में हिस्सा लिया। मंदिरों में भीड़ गूंजते भजनों, गीतों ने माहौल को सत्यम शिवम सुंदरम में बदल दिया।

Next Story