बाराबंकी

यूपी में राशन सरकारी कोटे की दुकानों पर अब सिर्फ चावल गेहूं नहीं, दूध, ब्रेड, मसाले..और ये सारे सामान भी मिलेंगे

Shiv Kumar Mishra
26 May 2023 7:38 AM GMT
यूपी में राशन सरकारी कोटे की दुकानों पर अब सिर्फ चावल गेहूं नहीं,  दूध, ब्रेड, मसाले..और ये सारे सामान भी मिलेंगे
x

बाराबंकी : यूपी की उचित दर की दुकानों पर अब दूध, ब्रेड, मसाले, सौंदर्य प्रसाधन सामग्री, छाते और टॉर्च जैसी 35 जनउपयोगी वस्तुएं मिलेंगी। योगी सरकार ने बुधवार को इसकी सशर्त मंजूरी दे दी। सरकार ने यह फैसला उचित दर विक्रेताओं की आय बढ़ाने के उद्देश्य से किया है। सामानों की जांच के लिए खाद्य आयुक्त के स्तर पर एक समिति का गठन किया जाएगा, जिसमें खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग का भी एक अधिकारी होगा। यह समिति समय-समय पर दुकानों का निरीक्षण करेगी। साथ ही उसे तय सामानों को बढ़ाने और कम करने का भी अधिकार होगा।

इन सामानों की होगी बिक्री

उचित दर की दुकानों से अब उक्त सामान के साथ गुड़, घी, नमकीन, पैक सूखे मेवे, पैक्ड मिठाई, दूध पाउडर, बच्चों के कपड़े (होजरी), राजमा, सोयाबीन, क्रीम, धूपबत्ती, कंघी, शीशा, झाड़ू, पोछा, ताला, रेनकोट बिकेगा। साथ ही वॉल हैंगर, डिटर्जेंट पाउडर, बर्तन धोने वाला बार, इलेक्ट्रॉनिक सामान, दीवार घड़ी, माचिस, नायलॉन और जूट की रस्सी, प्लास्टिक का पाइप (पानी वाला) और प्लास्टिक की बाल्टी, मग और छन्नी की बिक्री भी उचित दर विक्रेता कर सकेंगे। इनमें हैंडवॉश, बाथरूम क्लीनर और बेबी केयर उत्पाद जैसे डायपर, बेबी साबुन, मसाज तेल, वाइप्स और बॉडी लोशन भी मिलेंगे।

अभी तक ये सामान मिलता था

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत उचित दर की दुकानों पर गेहूं, चावल, दाल, आटा, चीनी, खाद्य तेल, मिट्टी का तेल, मोटा अनाज और नमक की बिक्री होती थी। नवंबर 2019 में यूपी सरकार ने इन दुकानों से उक्त सामान के साथ ही रोजमर्रा की वस्तुओं (साबुन, शैम्पू, टूथपेस्ट, चाय, पेन और कॉफी के साथ ओआरएस घोल, कॉन्डम, सेनेटरी और नैपकीन बिक्री) की भी अनुमति दी थी।

Next Story