बाराबंकी

ढोंगी बाबा के ठिकाने पर छापेमारी, उजाड़ा आशियाना नाराज लोगो ने पुलिस पर बोला हमला थानेदार घायल

Special Coverage News
21 April 2019 11:27 AM GMT
ढोंगी बाबा के ठिकाने पर छापेमारी, उजाड़ा आशियाना नाराज लोगो ने पुलिस पर बोला हमला थानेदार घायल
x

बाराबंकी

बेलहरा में झाड़ फूंक करने वाले मस्तान बाबा के डेरे पर रविवार सुबह पुलिस ने छापामारी की तो यहां तलवार, तमंचा व कारतूस बरामद हुए। डेरे पर पुलिस को शातिर अपराधियों के पनाह लेने की सूचना मिली थी। छापेमारी के दौरान सामने आए बाबा व उसके अनुयायियों ने पुलिस पर हमला बोल दिया। हमले में एसओ मोहम्मदपुर खाला मामूली रूप से जख्मी हो गए। अफरा तफरी का फायदा उठाकर यहां छुपे दो शातिर अपराधी निकल भागने में कामयाब हो गए। सूचना पर सीओ अरविन्द वर्मा समेत सर्किल के कई थानों की पुलिस मौके पर आ गई। पुलिस के सर्च ऑपरेशन शुरू करते ही यहां डेरा जमाए बाबा के तमाम समर्थक भाग निकले। कुछ अनुयायी बाबा के समर्थन में पुलिस चौकी तक पहुँच गए। मुकदमा दर्ज कर मस्तान बाबा को जेल भेजा गया है।

वर्षों से डेरा जमा रखा था मस्तान बाबा ने

बेलहरा कस्बे मे करीब 20 वर्षों से ईदगाह के सामने पड़ी जमीन पर मस्तान बाबा के नाम से एक व्यक्ति ने डेरा जमा रखा है। पुलिस अभिलेख में इनका छेद्दू उर्फ मस्तान निवासी अलीउद्दीन थाना सादुल्लाह नगर जिला गोंडा दर्ज है। डेरे पर बाबा के गुर्गे भूत प्रेत उतारने का झाड़ फूंक व बांझ औरतो का इलाज के नाम पर शोषण करते थे।

अपराधियो की पनाहगाह था डेरा

क्षेत्र में काफी दिनों से चर्चा थी कि कि डेरे पर कब्जा जमाए बाबा के गुर्गे झाड़-फूंक के नाम पर पहुंची महिलाओं का शारीरिक शोषण करते थे। इसके अलावा चेलों की शक्ल में कई अपराधियों ने यहां पनाह ले रखी थी। गुर्गों द्वारा सुनियोजित ढंग से किए गए प्रचार के चलते यहां विभिन्न जिलों तक से महिलाएं पहुंचने लगी। डेरे पर पॉलिथीन के बने तंबू कनातो मे तमाम महिलाओं की मौजूदगी अक्सर रहती थी। डेरे पर अपराधियों की मौजूदगी से लोग खुलकर शिकायत करने से बचते रहे।

अपराधियो की तलाश में गई थी पुलिस

सी ओ अरविंद वर्मा ने बताया कि रविवार को एसओ मोहम्मदपुर खाला मनोज शर्मा के नेतृत्व में पुलिस टीम वांटेड अपराधी रियाज की तलाश में डेरे पर पहुंची थी। इस दौरान मस्तान बाबा ने तलवार निकाल कर हमला कर दिया। जबकि, उसके साथ मौजूद दुराचारी रियाज निवासी पट्टी, बेलहरा व सगीर निवासी केदारीपुर तथा करीब दो दर्जन लोगों ने भी पुलिस पर हमला किया। मौके का फायदा उठाकर रियाज, सगीर व इनके सभी साथी फरार हो गए। घटना की सूचना मिलते ही सीओ के नेतृत्व में इंस्पेक्टर फतेहपुर शमशेर बहादुर सिंह व अशोक बड्डूपुर गंगेश शुक्ला फ़ोर्स के साथ मौके पर आ गए। इसी के बाद पुलिस ने तंबू कनात व डेरे पर सर्च ऑपरेशन चलाया। इस दौरान एक तलवार, एक तमंचा व दो कारतूस बरामद हुए। थानेदार मनोज शर्मा ने बताया कि रियाज पर थाना मोहम्मदपुर खाला में दो बार गैंगस्टर के अलावा 9 मुकदमे दर्ज है। सगीर पर विभिन्न धाराओं के तीन मुकदमे दर्ज हो चुके हैं। मस्तान बाबा के विरुद्ध हत्या का प्रयास व अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा गया है। पुलिस फरार आरोपितों की तलाश में जुटी है।

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story