बरेली

बरेली में सांसदों के साथ की मंडल रेल प्रबंधक ने बात, सांसदों ने दिए ये सुझाव स्टेशनों पर ट्रेनों के रुकने की की मांग

Special Coverage News
1 Oct 2019 10:48 AM GMT
बरेली में सांसदों के साथ की मंडल रेल प्रबंधक ने बात, सांसदों ने दिए ये सुझाव स्टेशनों पर ट्रेनों के रुकने की की मांग
x

बरेली : पूर्वोत्तर रेलवे, इज्जतनगर मण्डल द्वारा सेवित क्षेत्रों के संसद सदस्यों एवं प्रतिनिधियों के साथ महाप्रबन्धक, पूर्वोत्तर रेलवे राजीव अग्रवाल ने मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय के सभाकक्ष में 30 सितम्बर, 2019 को बैठक की। इस बैठक की अध्यक्षता फर्रूखाबाद के सांसद श्री मुकेश राजपूत ने की। इस अवसर पर मण्डल रेल प्रबन्धक दिनेश कुमार सिंह सहित पूर्वोत्तर रेलवे मुख्यालय के प्रमुख विभागाध्यक्षों एवं मंडल के शाखा अधिकारयों ने भाग लिया।

अध्यक्षीय सम्बोधन में फर्रुखाबाद के सांसद मुकेश राजपूत ने मांग की कि कानपुर अनवरगंज-फर्रूखाबाद स्टेशनों के मध्य प्रातः 7.00 बजे एक्सप्रेस ट्रेन तथा कासगंज-फर्रूखाबाद के बीच वाया मैनपुरी-इटावा के लिए एक जोडी एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन किया जाए। फर्रूखाबाद स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या 1, 2 की ओर निकास एवं प्रवेश द्वार का निर्माण किया जाये। उन्होंने ट्रेन संख्या 18513 एवं 18514 कानुपर सेन्ट्रल-अमृतसर एक्सप्रेस जो कि रेल बजट 2012-13 में स्वीकृत की गई थी, को कानुपर सेन्ट्रल-फर्रूखावाद-कासगंज-बरेली के रास्ते अमृतसर तक चलाने की मांग की। वर्तमान में यह गाडी कानुपर सेन्ट्रल-उन्नाव-बालामऊ के रास्ते चलाई जा रही है। ट्रेन संख्या 22921/22922 अन्तोदय एक्सप्रेस को फर्रूखावाद रेलवे स्टेशन पर वाणिज्यक ठहराव प्रदान करने की भी मांग की। उन्होंने सुझाव दिया कि रेलवे की खाली पड़ी भूमि पर फेंसिंग लगाकर पौधशाला विकसित किया जाये ताकि रेलवे की भूमि को अतिक्रमण से बचाया जा सके। राजपूत ने इज्जतनगर मंडल पर स्वच्छता के क्षेत्र में किये गये प्रयासों की भूरि-भूरि प्रशंसा की तथा इज्जतनगर रेलवे स्टेशन पर किये जा रहे विकास कार्यों को मुक्त कंठ से सराहा।

कन्नौज के सांसद सुब्रत पाठक ने सुझाव दिया कि कोलकाता-आगरा, उदयपुर सिटी-कामाख्या तथा गोरखपुर-बांद्रा एक्सप्रेसों का कन्नौज रेलवे स्टेशन पर वाणिज्यिक ठहराव प्रदान किया जाये। चित्रकूट-कानपुर इंटरसिटी, गोरखपुर-कानपुर चैरीचैरा एक्सप्रेस, जयपुर-लखनउ एक्सप्रेस तथा छपरा-मथुरा सुपरफास्ट एक्सप्रेस का संचालन प्रतिदिन किया जाये। साथ ही लखनउ-कल्यानपुर ेममो ट्रेनों का मार्ग विस्तार कन्नौज तक किया जाये। दिव्यांगों को रियायती पत्र बनाने के लिए बरेली आना पड़ता है जोकि काफी कष्टप्रद है। दिव्यांगों की सुविधा के लिए दिव्यांग रियायत पत्र बनाने की सुविधा कन्नौज में उपलब्ध करायी जाये। साथ ही, रेलवे संबंधी विवादों के निपटारे के लिए एक मजिस्ट्रेट की तैनाती सप्ताह में एक दिन कन्नौज में की जाये। एक एक्सप्रेस ट्रेन कानपुर-कन्नौज-कासगंज-बरेली-चंदौसी-मुरादाबाद-हरिद्वार-ऋषिकेश के लिए प्रतिदिन संचालित की जाये।

संसद सदस्य नैनीताल उधमसिंहनगर अजय भट्ट ने सुझाव दिया कि गाडी संख्या 14120 देहरादून-काठगोदाम एक्सप्रेस प्रायः 6-7 घंटे विलंबित हो जाती है, इसकी समय सारणी में सुधार किया जाये ताकि उक्त गाड़ी समय से काठगोदाम पहुंच सके। इसी प्रकार उन्होंने गाड़ी संख्या 12091 नैनी दून जनशताब्दी एक्सप्रेस की समय सारणी में भी अपेक्षित परिवर्तन की मांग की। श्री भट्ट ने काठगोदाम, हल्द्वानी, रूद्रपुर सिटी, रामनगर, लालकुआं एवं काशीपुर स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाने पर पुरजोर बल दिया। उन्होंने रेलवे प्रशासन का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि काशीपुर-रामनगर रेलमार्ग पर निर्माणाधीन रोड ओवर ब्रिज का निर्माण शीघ्र पूर्ण किया जाये। रामनगर-चैखुटिया रेल लाईन का वाया खंसर होते हुए विस्तार करते हुए उत्तराखंड की राजधानी गैरसेण से जोड़ा जाये ताकि भविष्य में इस लाईन को चार धाम तक ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन से मिलाया जा सके और उत्तराखंड की राजधानी भी रेल लाइन से जुड़ सके। उन्होंने मांग की कि रामनगर-आगरा फोर्ट की आवृति प्रतिदिन की जाये तथा काठगोदाम से देहरादून के लिए एक नयी रेल लाइन वरास्ते हल्द्वानी-लालकुआं-रूद्रपुर-बाजपुर-काशीपुर-धामपुर-नगीना- लक्शर-हरिद्वार का निर्माण कराया जाये।

मुरादाबाद के सांसद डा एस टी हसन ने मांग की कि ग्राम रौशनपुर बहेड़ी सीतापुर आदि गांवों में स्थित समपार संख्या 19/सी को बंद न किया जाये। अगर उक्त समपार को खोलना संभव नहीं है तो उस स्थान पर रोड ओवर ब्रिज अथवा अंडरपास का निर्माण कराया जाये।

सांसद शाहजहांपुर अरूण कुमार सागर ने रेल प्रशासन का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि पीलीभीत-शाहजहांपुर रेल खंड पर निर्माणाधीन तीन अंडरपास में बरसात के समय में पानी भर जाता है, जिससे जनता को आवागमन में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इस समस्या के निराकरण के लिए रेलवे प्रशासन उचित कार्यवाही करें।

बरेली के सांसद एवं श्रम व रोजगार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संतोष गंगवार के प्रतिनिधि डा अरूण कुमार नगर विधायक ने इज्जतनगर स्टेशन के निकट आईवीआरआई समपार पर निर्माणाधीन रोड ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण करने की मांग की। साथ ही, उन्होंने कहा कि उक्त समपार पर निर्माणाधीन अंडरपास को भी शीघ्र पूरा करके जनता को समर्पित किया जाये। डा0 अरूण कुमार ने शमशान भूमि पर स्थित समपार संख्या 249 पर भी पैदल उपरिगामी पुल बनाए जाने के लिए पुरजोर अपील की। उन्होंने काठगोदाम-मथुरा रेलपथ पर पूर्व में चल रही कुमायँू एक्सप्रेस की तर्ज पर बडी लाइन की गाड़ी को कुमायँू एक्सप्रेस के नाम एवं समय-सारणी से ही पुनः चलाये जाने की मांग की। उन्होंने काठगोदाम से शताब्दी ट्रेन सायं के समय वाया बरेली-रामपुर होेते हुए दिल्ली तक तथा प्रातः दिल्ली से काठगोदाम के लिए संचालित करने को कहा तथा काठगोदाम से कन्याकुमारी-रामेश्वरम वाया बरेली-कासगंज-मथुरा-आगरा- भोपाल-नागपुर-विजयबाडा- तिरूपति-सेलम और मदुरई जंक्शन तक, एक जनशताब्दी ट्रेन काठगोदाम से नई दिल्ली आनन्द विहार वाया बरेली प्रतिदिन तथा एक सुपरफास्ट ट्रेन काठगोदाम से बंगलौर-वासकोडिगामा तक संचालित किये जाने की मांग की। उन्होंने इज्जतनगर मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर हेल्थ एटीएम की स्थापना की आवश्यकता पर बल दिया।

आॅवला के सांसद धर्मेन्द्र कश्यप ने रेलवे प्रशासन का ध्यानाकर्षण करते हुए बताया कि इज्जतनगर मंडल की प्रतिष्ठित कुमायँू एक्सप्रेस की तर्ज पर काठगोदाम से आगरा फोर्ट के मध्य एक एक्सपे्रस टेªन को पुनः चलाया जाए। उन्होंने कहा कि मकरंदपुर स्टेशन के निकट स्थित समपार फाटक को बंद कर दिया गया है जिसके कारण सड़क उपयोगकर्ताओं को काफी घूमकर आना-जाना पड़ता है। अतः जनता की सहूलियत के लिए इस स्थान पर अंडरपास या रोड ओवर ब्रिज बनाया जाये।

संसद सदस्य राज्यसभा फर्रूखाबाद अशोक सिद्धार्थ के प्रतिनिधि रजनीकान्त कुशवाहा तथा संसद सदस्य अल्मोड़ा अजय टमटा के प्रतिनिधि संजय जोशी ने भी अपने-अपने क्षेत्रों की रेल संबंधी समस्याओं की ओर रेल प्रशासन का ध्यान आकर्षित किया तथा रेल सेवा में सुधार के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिये।

इसके पूर्व संसद सदस्यों एवं प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए महाप्रबंधक, पूर्वोत्तर रेलवे राजीव अग्रवाल ने कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे यात्री प्रधान होने के कारण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता संरक्षा, सुरक्षा, समय-पालन, यात्री सुविधाओं में बढ़ोत्तरी तथा स्टेशन परिसरों एवं टेªनों में साफ-सफाई है। उन्होंने कहा कि समपारों पर घटित होनेवाली दुर्घटनाओं को देखते हुए समपारों को बंद किया जा रहा है या उनके स्थान पर रोड ओवर ब्रिज अथवा अंडरपास का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि महिलाओं की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए निर्भया परियोजना के अन्तर्गत इज्जतनगर मंडल के महत्वपूर्ण स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। महाप्रबंधक ने बैठक के अंत में उपस्थित माननीय संसद सदस्यों एवं प्रतिनिधियों द्वारा दिए गए महत्वपूर्ण सुझावों पर अमल, स्थानीय जनता, व्यापारियों एवं दैनिक यात्रियों की समस्याओं के निराकरण करने का आश्वासन दिया।

मंडल रेल प्रबंधक, इज्जतनगर श्री दिनेश कुमार सिंह ने पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से इज्जतनगर मंडल पर किए जा रहे कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि इज्जतनगर मंडल पर स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत के अंतर्गत 'स्वच्छता ही सेवा- पखवाड़ा' का आयोजन 16 सितम्बर से 2 अक्टूबर, 2019 तक किया जा रहा है जिसके अंतर्गत एकल प्रयोग प्लास्टिक को प्रतिबंधित कर दिया साथ ही मंडल की सभी टेªनों में बायोटाॅयलेट लगाये जा चुके हैं फलस्वरूप रेलपथ पर स्वच्छता के स्तर को बेहतर बनाया जा सका है। बैठक का संचालन उप महाप्रबंधक (सामान्य) आनंद ऋषी श्रीवास्तव ने किया तथा अंत में मंडल रेल प्रबंधक, इज्जतनगर श्री सिंह ने सभी अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story