बरेली

दुधवा टाइगर रिजर्व को जल्द मिलेगी "टॉय ट्रेन"

Special Coverage News
17 Feb 2019 12:17 PM GMT
दुधवा टाइगर रिजर्व को जल्द मिलेगी टॉय ट्रेन
x
टॉय ट्रेन में बैठकर देख सकेंगे शेर-चीते,हाथी-गैंडे

प्रदीप कुमार शर्मा

बरेली। बरेली रेलवे इज्जतनगर के कर्मचारियों ने फिर एक बार बरेली को एक अदभुत टॉय ट्रेन का तोहफा दिया है। टाइगर रिजर्व में पर्यटक अब धीमी रफ्तार में रेल बस से प्रकृति एवं वन्य जीवों का नजारा ले सकेंगे। इसके लिए रेलवे के इज्जतनगर यांत्रिक कारखाने में रंग-बिरंगी रेल बस बनाकर तैयार कर दी गई है। एक कोच वाली बस की दीवार पर हाथी, बाघ, चीतल और गैंडे के चित्र बनाए गए हैं।


हालांकि, ट्रेन कब से चलेगी, अभी इस पर फैसला नहीं हुआ है। रेलवे ने मैलानी और बिछिया के बीच रेल बस चलाने का निर्णय लिया है। इस रूट पर दो रेल बस चलेंगी। कारखाने में एक रेल बस बनकर तैयार हो चुकी है जबकि दूसरी तैयार हो रही है। वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए रेलवे ने रेल बस चलाने का निर्णय लिया है। यह रेल बस दस किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी। यह आरामदायक सीटों के साथ ही अन्य सुविधाओं से भी युक्त होगी।


शनिवार को पूर्वोत्तर रेलवे के जीएम राजीव अग्रवाल ने इज्जतनगर वर्कशाप में रेल बस और टॉय ट्रेन का गहनता से निरीक्षण किया। उनके साथ इज्जतनगर मंडल के डीआरएम दिनेश कुमार सिंह और मुख्य कारखाना प्रबंधक राजेश अवस्थी भी थे। वार्षिक निरीक्षण के दौरान श्री अग्रवाल ने यांत्रिक कारखाना द्वारा तैयार मीटरगेज की हैरिटेज रेल बस और इंफाल (मणिपुर) के लिए टॉय ट्रेन का भी जायजा लिया। यंत्रालय परिसर में ही टॉय ट्रेन की सवारी भी की। इस दौरान उन्होंने टॉय ट्रेन और रेल बस की इंटीरियर डिजाइनिंग की तारीफ की।

रेलवे ने टूरिज्म के तहत दुधवा टाइगर रिजर्व एवं कतरनिया घाट क्षेत्र में हैरिटेज रेल बस चलाने का निर्णय लिया है। इज्जतनगर कारखाने में रेल बस तैयार हो गई है, जल्द ही यह ट्रैक पर दिखेगी। - राजेंद्र कुमार, पीआरओ, इज्जतनगर मंडल

Next Story