उत्तर प्रदेश

सफाई मित्रों को मानदेय के लिए गठित होगा बोर्ड, CM योगी ने 8754 करोड रु. की 2042 परियोजनाओं का किया लोकार्पण और शिलान्यास

Arun Mishra
7 April 2023 11:01 AM GMT
सफाई मित्रों को मानदेय के लिए गठित होगा बोर्ड, CM योगी ने 8754 करोड रु. की 2042 परियोजनाओं का किया लोकार्पण और शिलान्यास
x
CM योगी ने कहा कि अब किसी भी सफाई कर्मचारी का एक भी पैसा कोई भी बिचौलिया खा पाएगा।

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि सफाई कर्मचारियों को पूरा और सम्मानजनक मानदेय दिलाने के लिए सरकार एक बोर्ड का गठन करेगी। सरकार सफाई कर्मचारियों के लिए पूरा भुगतान करती है लेकिन सेवा प्रदाता पैसा काट लेते हैं। जबकि सरकार की ओर से सेवा प्रदाता को अलग से भुगतान दिया जाता है।

उन्होंने कहा कि अब किसी भी सफाई कर्मचारी का एक भी पैसा कोई भी बिचौलिया खा पाएगा। मुख्यमंत्री ने बुधवार को गोमती नगर स्थित नगर विकास निदेशालय के सभागार में 8754 करोड रुपए की 2042 परियोजना का शिलान्यास और लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी समय में 100 नगर पंचायतों को आकांक्षात्मक सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा। सरकार ने सफाई कर्मचारियों को पूरा मानदेय दिलाने के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित कर दी है। प्रदेश में 762 नगर निकाय हैं।

निकाय क्षेत्र में करीब 7 करोड़ की आबादी है।

प्रदेश में आगामी समय में निकाय चुनाव होने वाले हैं। यूपी को स्वच्छ रखने के लिए कर्मचारियों को बड़ा योगदान है। निकाय चुनाव में 4 करोड़ 32 लाख से अधिक मतदाता है। इतनी तो कई देशों की जनसँख्या भी नहीं है।

सरकार ने शहरी क्षेत्र की जनता के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए काफी काम किया है। मुख्यमंत्री ने विकास से संबंधित पांच पुस्तकों का विमोचन भी किया साथ ही 5 लोगों को प्रधानमंत्री आवास की चाबी भी भेंट की और 5 सफाईकर्मियों को सुरक्षित किट भी प्रदान की।

Next Story