बदायूं

UP में चौंकाने वाला मामला, विधवा पेंशन लेती मिलीं सुहागिन महिलाएं, पोल खुलने के बाद DM ने दिया ये आदेश

Arun Mishra
14 Oct 2020 2:52 PM GMT
UP में चौंकाने वाला मामला, विधवा पेंशन लेती मिलीं सुहागिन महिलाएं, पोल खुलने के बाद DM ने दिया ये आदेश
x
DM ने इन सभी 106 महिलाओं से पेंशन की राशि वापस वसूलने के भी आदेश दिए हैं।

बदायूं : उत्तर प्रदेश के बदायूं से चौंकाने वाला मामला सामने आया है। बदायूं जिले में ऐसी महिलाएं मिली हैं, जिन्होंने विधवा पेंशन पाने के लिए अपनी पति को मृत बता दिया। बदायूं जिले में ऐसी 106 महिलाएं मिली हैं, जिन्होंने सरकार द्वारा दी जा रही विधवा पेंशन पाने के लिए खुद को विधवा बता दिया। बदायूं के डीएम ने फर्जीवाड़े के इस मामले का तुरंत संज्ञान लेते हुए इन महिलाओं की पेंशन रोकने के आदेश दिए हैं। इसके अलावा डीएम ने इन सभी 106 महिलाओं से पेंशन की राशि वापस वसूलने के भी आदेश दिए हैं।

जिला प्रोबेशन अधिकारी संतोष कुमार ने बुधवार को बताया कि जिले में कुल 106 महिलाएं ऐसी हैं जिन्होंने अपने पति को मृत दिखा कर पेंशन का लाभ लिया है। उन्होंने कहा कि कुछ ऐसे भी मामले हैं जिनमें महिला ने पहले पति के मरने के बाद पेंशन लेना शुरू किया था, लेकिन दूसरे विवाह के बाद उसे बंद नहीं कराया।

अधिकारी ने कहा कि वर्तमान में सुहागन मिली सभी महिलाओं की पेंशन रोकी जा रही है और उन्हें पेंशन के रूप में अब तक दी गई धनराशि की वसूली भी की जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके अलावा 891 ऐसी महिलाएं भी हैं जिनकी मौत हो चुकी है लेकिन अभी तक उनके खाते में पेंशन की रकम जा रही है, उसे बंद किया जाएगा। इस पूरे प्रकरण पर बदायूं के जिलाधिकारी कुमार प्रशांत का कहना है कि कुछ शिकायतें मिली हैं, उनकी जांच कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि यह एक सतत प्रकिया है जिसमें निरंतर जांच चलती रहती है और यथोचित कार्रवाई भी की जाती है। (Input- भाषा)

Next Story