उत्तर प्रदेश

यूपी में 4 विधानसभा सीटों पर होना है उपचुनाव,एक विधायक का निधन, दो की विधायकी रद्द,तो एक..

Sujeet Kumar Gupta
2 March 2020 1:02 PM GMT
यूपी में 4 विधानसभा सीटों पर होना है उपचुनाव,एक विधायक का निधन, दो की विधायकी रद्द,तो एक..
x

लखनऊ। यूपी में 4 विधानसभा सीटों पर जल्द ही उपचुनाव का ऐलान हो सकता है. कुछ महीनों के भीतर उत्तर प्रदेश में होने वाले घटनाक्रम को देखते हुए 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव साफ तौर से नजर आ रहा है जिसमें से दो सीटें बीजेपी के कब्जे में थीं तो एक सीट पर सपा का कब्जा था।

बुलंदशहर सदर विधानसभा सीट से बीजेपी के विधायक वीरेंद्र सिंह सिरोही का सोमवार की सुबह निधन हो गया है, जिनके अंतिम संस्कार में सीएम योगी आदित्यनाथ भी शामिल हुए. सिरोही के निधन के चलते अब बुलंदशहर विधानसभा सीट रिक्त हो गई है. 2017 में वीरेंद्र सिरोही ने बसपा के हाजी अलीम खान को 32 हजार मतों से हराया था, बीजेपी ने कई चुनाव के बाद इस सीट पर वापसी की थी.

उत्तर प्रदेश के उन्नाव में नाबालिग से सामूहिक दुष्कर्म मामले में सजायाफ्ता बांगरमऊ से विधायक रहे कुलदीप सिंह सेंगर की विधानसभा सदस्यता रद्द हो गई है. इसके चलते बांगरमऊ विधानसभा सीट खाली हो गई है. इस सीट पर उपचुनाव होगा, लेकिन अभी उपचुनाव का ऐलान नहीं हुआ है. सामूहिक दुष्कर्म मामले में दोषी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को दिल्ली की अदालत ने 20 दिसंबर 2019 को उम्रकैद की सजा सुनाई थी, जिसके चलते उनकी सदस्यता रद्द की गई है.

उत्तर प्रदेश के रामपुर से समाजवादी पार्टी सांसद आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम की विधानसभा सदस्यता रद्द कर दी गई है. विधानसभा चुनाव के दौरान गलत दस्तावेज मुहैया करवाने के चलते हाईकोर्ट ने 16 दिसंबर 2019 को अब्दुल्ला आजम के निर्वाचन को रद्द कर दिया था, जिसके चलते विधानसभा से उनकी सदस्यता रद्द की गई है.

अब्दुल्ला आजम 2017 में रामपुर जिले की स्वार टांडा विधानसभा सीट से विधायक चुने गए थे. चुनाव के दौरान अब्दुल्ला 25 साल के नहीं थे और उन्होंने अपनी उम्र की गलत जानकारी दी थी, जिसे लेकर शिकायत की गई थी. हाईकोर्ट ने इस मामले में सुनवाई करते हुए अपना फैसला सुनाया था, जिसके चलते स्वार टांडा सीट अब खाली हो गई है।

फिरोजाबाद की टूंडला सीट का विवाद अभी हाईकोर्ट में विचाराधीन है. हाईकोर्ट के फैसले के फौरन बाद टूंडला सीट की किस्मत तय होगी संभावना है कि राज्य चुनाव आयोग जल्द ही इन सीटों पर उपचुनाव की घोषणा कर सकता है.

Next Story