उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में बड़ी भर्ती के आसार, सीएम योगी ने दिए निर्देश!

Devesh Pandey
25 Sep 2023 3:24 PM GMT
उत्तर प्रदेश में बड़ी भर्ती के आसार, सीएम योगी ने दिए निर्देश!
x
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार भी रोजगार के मसले पर ऐक्टिव नज़र आने लगी है।

उत्तर प्रदेश में काफी समय से कोई बड़ी सरकारी भर्ती नहीं हुई है। सरकार की बेरोजगारों के प्रति बेरुखी से युवा नाराज हैं, परेशान हैं, हताश हैं। भर्तियां ना आने से बीते 6 महीने में सैकड़ों युवा प्रदेश की शैक्षणिक राजधानी माने जाने वाले प्रयागराज को छोड़ अपने घर को वापस चल दिए।

देश में अब लोक सभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। सभी पार्टियां आने वाले चुनाव की तैयारी में अपना-अपना दम झोंक रही हैं।

इन सब के बीच अब उत्तर प्रदेश की योगी सरकार भी रोजगार के मसले पर ऐक्टिव नज़र आने लगी है। सीएम योगी ने आज जनपद लखनऊ स्थित सरकारी आवास में सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव गणों के साथ विभागवार कार्मिकों की व्यवस्था को लेकर समीक्षा की और सभी विभागों में रिक्त पदों पर यथाशीघ्र नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए।

सीएम योगी ने कड़े शब्दों में कहा:

"सभी विभागों में ग्राम/नगर और जिला से लेकर शासन स्तर तक प्रत्येक संवर्ग की गहनता से समीक्षा कर आवश्यक रिक्तियों की स्थिति स्पष्ट की जाए। नियुक्ति एवं कार्मिक विभाग के माध्यम से सभी विभागों में रिक्तियों/ प्रचलित नियुक्ति प्रक्रिया और आवश्यक मानव संसाधन की विस्तृत रिपोर्ट मुख्यमंत्री कार्यालय को उपलब्ध कराई जाए।

नियुक्ति प्रक्रिया में सरलता के लिए ई-अधियाचन की व्यवस्था लागू की गई है, उसका उपयोग करें। नियुक्ति के लिए अधियाचन भेजने से पूर्व आरक्षण नियमावली का सूक्ष्मता से परीक्षण कर लिया जाए।

शासकीय विभागों में मानव संसाधन का अभाव विभागीय कार्यक्षमता और जनहित पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। नियुक्तियों में विलम्ब से केवल बैकलॉग बढ़ता है, बल्कि युवाओं को अपनी योग्यता के अनुरूप अवसर भी नहीं मिलता।"

इससे साफ है कि अब योगी सरकार का ध्यान बेरोजगारों की ओर आ चुका है हलांकि सीएम की बातों में कितनी सत्यता है और आगे क्या कुछ होगा यह तो समय आने पर ही पता चलेगा।

Next Story