Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > चन्दौली > लोस चुनाव में जिले में 1392278 मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग : जिलाधिकारी

लोस चुनाव में जिले में 1392278 मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग : जिलाधिकारी

 Special Coverage News |  12 March 2019 7:14 AM GMT  |  चंदौली

लोस चुनाव में जिले में 1392278 मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग : जिलाधिकारी

ओ पी श्रीवास्तव चंदौली

जिला निर्वाचन अधिकारी नवनीत सिंह चहल ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार परिसर में आयोजित पत्रकार वार्ता में बताया कि चंदौली संसदीय सीट पर अंतिम चरण में 19 मई को मतदान होगा। इसके लिए 29 अप्रैल से प्रत्याशियों के नामांकन की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी। जनपद के लोस चुनाव के बाबत जिला प्रशासन की तैयारियों व चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों की जानकारी देते हुए बताया कि 30 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी व दो मई को नामांकन वापसी की तिथि निर्धारित की गई है।

पत्रकार वार्ता में बताया कि निर्वाचन को जिले में 22 अप्रैल से अधिसूचना जारी हो जाएगी। 19 मई को मतदान और 23 को मतों की गिनती की जाएगी। लोस चुनाव में जिले में 1392278 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें 752570 पुरुष व 639617 महिला मतदाता शामिल हैं। मतदान को 918 मतदान केंद्र और 1533 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 91 है।

मतदाता सूची का जेंडर रेसियो 62.42फीसदी है। दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 6285 है।

चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप तैयारियों का विवरण

कलेक्ट्रेट सभागार में पत्रकारों से रूबरू जिलाधिकारी ने लोकसभा चुनाव को जनपद में चुनाव आयोग के निर्देशन में तैयारियों का ब्यौरा प्रस्तुत किया-

# चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने हेतु 19 जोनल व 109 सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है। आयोग के दिशा निर्देशों का कड़ाई के साथ पालन कराने का दायित्व सौंपा गया है।

# जिले में आदर्श आचार संहिता का पालन कराने को एसडीएम के नेतृत्व में पांच टीमों का गठन किया गया है। इसके अलावा विधानसभा वार आठ-आठ घण्टे की डयूटी के अनुसार 12 उड़नदस्ता, थानों पर 15 स्टैटिक टीम,चार-चार वीडियो निगरानी व वीडियो अवलोकन टीमों का गठन किया गया है। टीमें आचार संहिता के साथ ही प्रत्याशियों की गतिविधियों पर कड़ी पैनी नजर रखेंगी।

# प्रत्याशियों के खर्च पर नजर रखने को छह सहायक व्यय प्रेक्षकों की नियुक्ति की गई है। विधानसभा वार चार लेखा टीमों के साथ ही मीडिया प्रमाणन समिति का भी गठन किया गया है।

# लोकसभा चुनाव के दौरान नकदी पकडे जाने पर मामले की जांच व निर्णय लेने को मुख्य कोषाधिकारी की अध्यक्षता में समिति गठित की गई है। समिति नक़दी पकड़े जाने पर पूरे मामले की गहनता से जांच करेगी और निर्णय लेगी की नकदी छोड़ी जाएगी वरना जब्त की जाएगी।

Tags:    
Share it
Top