उत्तर प्रदेश

सीएम योगी आदित्यनाथ आज करेंगे 'प्रेरणा पोर्टल और एप' लॉन्च, जानिए क्या है विशेषता इसमें

Sujeet Kumar Gupta
4 Sep 2019 5:51 AM GMT
सीएम योगी आदित्यनाथ आज करेंगे प्रेरणा पोर्टल और एप लॉन्च, जानिए क्या है विशेषता इसमें
x
स्कूलों का निरीक्षण करने वाले अधिकारियों को भी पोर्टल और एप पर फोटो अपलोड करनी होगी।

लखनऊ। शिक्षा जगत को और हाईटेक बनाने के लिेए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शिक्षकों और विद्यार्थियों की उपस्थिति में प्रेरणा वेब पोर्टल लॉन्च करेंगे इसके साथ ही मीड डे मिल तक निगरानी करने के लिए प्रेरणा एप और सहायक होगा। सर्व शिक्षा अभियान के परियोजना निदेशक विजय किरन आनंद ने बताया कि शिक्षकों को प्रेरणा एप के जरिए स्कूल में उपस्थिति दर्ज करनी होगी। उन्हें बच्चों के साथ सेल्फी लेकर एप पर अपलोड करना होगा।

परिषदीय स्कूलों और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में विद्यार्थियों के लर्निंग आउटकम का आंकलन भी पोर्टल के जरिए किया जाएगा। पोर्टल के जरिए विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष एप के जरिए समिति की नियमित बैठक, प्रार्थना सभा, खेलकूद और यूनिफार्म वितरण सहित अन्य गतिविधियों की फोटो भी अपलोड करेंगे। स्कूलों का निरीक्षण करने वाले अधिकारियों को भी पोर्टल और एप पर फोटो अपलोड करनी होगी।

इस एप को लेकर आदर्श समायोजित शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन और उत्तर प्रदेश दूरस्थ बीटीसी शिक्षक संघ ने प्रेरणा एप का समर्थन किया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेन्द्र शाही ने कहा कि प्रेरणा एप से स्कूलों की स्थिति में सुधार आएगा और शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ेगी। संघ के अध्यक्ष अनिल यादव ने कहा कि प्रेरणा एप से परिषदीय स्कूलों की विश्वसनीयता बढ़ेगी।


Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story