उत्तर प्रदेश

कोरोना पॉजिटिव मरीज ऐसे डाल सकते है अपना वोट, जानिए क्या है सुविधा

Sakshi
11 Jan 2022 8:47 AM GMT
कोरोना पॉजिटिव मरीज ऐसे डाल सकते है अपना वोट, जानिए क्या है सुविधा
x
यदि कोई कोविड की चपेट में है और मतदान के दिन तक उसकी पृथकवास अवधि पूरी नहीं हो रही है तो वह पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान के लिए आवेदन कर सकता है।

उत्तर प्रदेश में एक तरफ कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है तो दूसरी ओर चुनाव नजदीक हैं। राजधानी में 23 फरवरी को मतदान होना है। ऐसे में यदि मतदाता कोविड संक्रमित हैं तो उनको पोस्टल बैलेट से वोट देने की सुविधा दी जाएगी। बता दें कि वोट दिलवाने के लिए चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारी पीपीई किट पहनकर संक्रमित व्यक्ति या परिवार के घर पहुंचेंगे। उनको पोस्टल बैलेट से मतदान का तरीका बताएंगे। उसके बाद मतदान करवाएंगे। इस पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस बार विधान सभा चुनाव में कोविड को देखते हुए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए हैं। इनमें एक यह भी शामिल है। जिला निर्वाचन अधिकारी डीएम अभिषेक प्रकाश ने बताया कि पोस्टल बैलेट से मतदान पहले ही होगा। यानी जिस दिन पोलिंग पार्टियां रवाना होंगी उसी दिन पोस्टल बैलेट से मतदान प्रक्रिया पूरी होगी। ऐसे में यदि कोई कोविड की चपेट में है और मतदान के दिन तक उसकी पृथकवास अवधि पूरी नहीं हो रही है तो वह पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान के लिए आवेदन कर सकता है। उसे बीएलओ के जरिए संबंधित रिटर्निंग अफसर से सम्पर्क करना होगा। इसके बाद टीम उसके घर पहुंच जाएगी।

यह होगी प्रक्रिया

  • रिटर्निंग अफसर अपने क्षेत्र में फार्म 12डी, बीएलओ के जरिए बंटवाएंगे
  • ये फार्म कोविड संक्रमित, 80 से अधिक उम्र के वृद्धों और दिव्यांगों को दिए जाएंगे
  • अधिसूचना के पांच दिन बाद संबंधित मतदाता को बताना होगा
  • पीपीई किट पहनकर जाएगी टीम पोस्टल बैलेट से मतदान कराने के लिए
  • पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग भी टीम के सदस्य करेंगे

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राजधानी के पांच इलाके जिला निर्वाचन के लिए चुनौती साबित हो रहे हैं। इन इलाकों में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले हैं। एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित हुआ तो उसके परिवार के अन्य सदस्य भी कंटेनमेंट जोन की चपेट में होंगी| इसलिए इन इलाकों पर खास नजर रखी जा रही है ताकि कोविड संक्रमण को चुनाव के पहले नियंत्रित किया जा सके। ये इलाके हैं चिनहट, इन्दिरा नगर, आलमबाग, कैसरबाग। महज पांच दिनों में इन इलाकों में 2486 लोग कोराना संक्रमित पाए गए हैं।

Next Story