देवरिया

यूपी के इस जिले में 85 शिक्षक बर्खास्त, सभी पर FIR दर्ज, 25 करोड़ से अधिक की होगी राजस्व वसूली

Shiv Kumar Mishra
8 Jan 2024 12:05 PM GMT
यूपी के इस जिले में 85 शिक्षक बर्खास्त, सभी पर FIR दर्ज, 25 करोड़ से अधिक की होगी राजस्व वसूली
x
यूपी के देवरिया जिले के 85 शिक्षकों को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है. सभी पर एफआईआर दर्ज की गई है.

देवरिया. देवरिया जिले के विभिन्न स्कूलों में तैनात 85 शिक्षकों को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है. सभी के ऊपर एफआईआर भी दर्ज की गई है. इसकी जांच बेसिक शिक्षा विभाग और एसटीएफ ने मिलकर की थी जिसमें फर्जी प्रमाण पत्रों के सहारे 85 से अधिक शिक्षकों ने नौकरी हासिल कर ली थी. लंबी जांच पड़ताल के दौरान 85 फर्जी शिक्षकों पर कार्रवाई हुई है और कई टीचरों पर भी तलवार लटकी है. इन सभी फर्जी शिक्षकों ने सरकार से तकरीबन 25 करोड़ रुपये से अधिक की सैलरी ली है.

बेसिक शिक्षा अधिकारी शालिनी श्रीवास्तव ने बताया कि सभी शिक्षकों पर एफआईआर दर्ज कराई गई है और 25 करोड़ रुपये से अधिक की आरसी जारी कर दी गई है. जल्द ही इसमें व्यापक स्तर पर और कार्रवाई की जाएगी. जिन शिक्षकों ने यह नौकरी हासिल की है, उनमें से सभी के प्रमाण पत्र फर्जी पाए गए हैं. पूरा मामला 1999 से लेकर अब तक की भर्तियों का है.

श्रीवास्तव ने बताया, ’85 शिक्षकों को सेवा से बर्खास्त करने के बावजूद सत्यापन और जांच की कार्रवाई चल रही है. मूल दस्तावेज के सत्यापन, फर्जी डॉक्यूमेंट के संदर्भ में ये कार्रवाई की गई है. इन सभी पर प्रथम दृष्टतया एफआईआर दर्ज है. इसके अतिरिक्त रिकवरी के लिए नोटिस जारी किया गया. लगभग 25-30 करोड़ की आरसी जारी की गई है. एसटीएफ और बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी लगातार शिकायतों के तथ्यान्वेषण के लिए जांच कर रहे थे.’ उन्होंने आगे कहा, ‘अभी भी कई शिक्षकों के खिलाफ जांच जारी है.’


Next Story