उत्तर प्रदेश

शिक्षक भर्ती घोटाले की जांच करेगी यूपी STF, बेसिक शिक्षा मंत्री ने कही ये बड़ी बात, मायावती ने की CBI जांच की मांग

Arun Mishra
9 Jun 2020 10:19 AM GMT
शिक्षक भर्ती घोटाले की जांच करेगी यूपी STF, बेसिक शिक्षा मंत्री ने कही ये बड़ी बात, मायावती ने की CBI जांच की मांग
x
यूपी एसटीएफ 69000 शिक्षकों की भर्ती घोटाले की जांच करेगी.

उत्तर प्रदेश में 69 हजार शिक्षक भर्ती मामले की जांच एसटीएफ को सौंपी गई है. डीजीपी मुख्यालय ने उत्तर प्रदेश एसटीएफ को जांच के आदेश दिए हैं. अब यूपी एसटीएफ 69000 शिक्षकों की भर्ती घोटाले की जांच करेगी. सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा में प्रश्न पत्र से लेकर परीक्षा के टॉपर पर तक सवाल खड़े हुए थे. अब यूपी एसटीएफ सहायक शिक्षक भर्ती घोटाले की जांच करेगी. यूपी एसटीएफ के एडिशनल एसपी रैंक के अधिकारी की अगुवाई में टीम बनाई गई है.

टॉपर गिरफ्तार

भर्ती घोटाला में परीक्षा के टॉपर को गिरफ्तार कर लिया गया है. प्रयागराज के सोरावं थाना क्षेत्र से टॉपर को गिरफ्तार किया गया है. इस मामले में 50 से अधिक अभ्यर्थियों की तलाश पुलिस कर रही है. जानकारी के मुताबिक, अभ्यर्थी 8 से 10 लाख रुपए देकर पास हुए हैं.

शिक्षा मंत्री ने कही ये बात

बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी में कहा कि प्रदेश के नौजवानों के भविष्य के साथ राजीनीति की जा रही है. प्रयागराज का जो मामला सामने आया था उसमें प्रयागराज पुलिस ने कार्यवाही करते हुए 11 लोग गिरफ्तार किए हैं. आगे की जांच के लिए STF भी लगाई गई है.

एक मामला तिवारी सर नेम के व्यक्ति का OBC लिस्ट में मेरिट में आने का है, उस मामले में शिक्षा मंत्री का कहना है कि काउंसिलिंग में जांच के बाद ही किसी को आरक्षण का लाभ मिलता है, उसके पहले नहीं.



शिक्षक भर्ती मामले में Supreme Court का आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को 69,000 शिक्षकों की भर्ती मामले में आदेश जारी कर 37339 पदों को होल्ड करने का आदेश जारी किया है. दरअसल सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने पिछली सुनवाई में यूपी सरकार (Uttar Pradesh Government) से 40/45 के कटऑफ पर कितने शिक्षामित्र पास हुए हैं, इसका डाटा मांगा था.

लेकिन शिक्षामित्रों का कहना है कि लिखित परीक्षा में टोटल 45357 शिक्षामित्रों ने फॉर्म डाला था, जिसमें से 8018 शिक्षामित्र 60-65% के साथ पास हुए थे, लेकिन इसका कोई डेटा नहीं है कि कितने शिक्षामित्र 40-45 के कटऑफ पर पास हुए हैं.

इसीलिए 69000 पदों में से 37339 पद रिजर्व करके सहायक शिक्षक भर्ती की जाए या फिर पूरी भर्ती प्रक्रिया पर स्टे किया जाए. शिक्षामित्रो के लिए सुप्रीम कोर्ट के वकील आर के सिंह ने उनका पक्ष रखा है.

पूर्व सीएम मायावती ने किया ट्वीट

पूर्व सीएम मायावती ने ट्वीट कर कहा है कि इस मामले में सीबीआई जांच होनी चाहिए.

कांग्रेस ने बताया था व्यापम घोटाला

इस मामले में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा था कि 69 हजार शिक्षक भर्ती घोटाला उत्तर प्रदेश का व्यापम घोटाला है. इस मामले में गड़बड़ी के तथ्य सामान्य नहीं हैं. डायरियों में स्टूडेंट्स के नाम, पैसे का लेनदेन, परीक्षा केंद्रों में बड़ी हेरफेर, इन गड़बड़ियों में रैकेट का शामिल होना. ये सब दर्शाता है कि इसके तार काफी जगहों पर जुड़े हैं.

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव प्रियंका गांधी ने 69,000 शिक्षक भर्ती से जुड़े प्रतियोगी छात्र-छात्राओं से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की. प्रतियोगी छात्र-छात्राओं ने महासचिव के सामने भर्ती प्रक्रिया में तमाम अनियमिताओं पर अपना पक्ष रखते हुए कहा कि इस भर्ती प्रक्रिया में उनके साथ बहुत अन्याय हुआ है और भर्ती प्रक्रिया भ्रष्टाचार का शिकार हुई है.

Next Story