अयोध्या

राम मंदिर भूमि पूजन LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखी राम मंदिर की शिला, देखिये- ऐतिहासिक तस्वीरें

Arun Mishra
5 Aug 2020 7:39 AM GMT
राम मंदिर भूमि पूजन LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखी राम मंदिर की शिला, देखिये- ऐतिहासिक तस्वीरें
x
जय श्रीराम और हर-हर महादेव की गूंज के बीच पीएम मोदी ने रखी राम मंदिर की शिला। 12 बजकर 44 मिनट के मुहूर्त पर रखी ईंट।

अयोध्या में आज इतिहास रचा गया है. वर्षों तक अदालत में मामला चलने के बाद आज अयोध्या में राम मंदिर की नींव पड़ गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन किया है. जय श्रीराम और हर-हर महादेव की गूंज के बीच पीएम मोदी ने रखी राम मंदिर की शिला। 12 बजकर 44 मिनट के मुहूर्त पर रखी ईंट।

9 शिलाओं का पूजन हुआ। बीच में जो शिला है, वह कूर्म शिला है। इस शिला के ठीक ऊपर रामलला विराजमान होंगे।


पीएम मोदी ने अयोध्या पहुंच हनुमानगढ़ी में पूजा की, जिसके बाद उन्होंने रामलला के दर्शन किए. भूमि पूजन के दौरान मोहन भागवत, योगी आदित्यनाथ समेत अन्य कुछ मेहमान शामिल रहे.

भूमि पूजन की सभी प्रक्रिया करने के बाद प्रधानमंत्री ने शुभ मुहूर्त के वक्त शिला रखी. प्रधानमंत्री ने शिला रखकर वहां भूमि पर प्रणाम किया. पीएम मोदी ने ठीक 12.44.08 बजे शिला रखी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब से कुछ देर में यहां पर संबोधन देंगे.

भूमि पूजन करा रहे पुजारी ने बताया, '1989 में दुनियाभर से श्रद्धालुओं ने ईंटें भेजी थीं। ऐसी 2 लाख 75 हजार ईंटें हैं, जिनमें से 'जय श्रीराम' लिखी हुईं 100 ईंटें ली गई हैं। उनमें से 9 ईंटें यहां रखी हुई हैं।'


श्री राम के लिए लाये भेंट

प्रधानमंत्री मोदी, राम मंदिर भूमि पूजन के अवसर पर रामलला के लिए कुछ खास लेकर आए। हालांकि, संभवतः वह रामलला के लिए लाई गई अपनी भेंट कार में ही भूल गए। पीएम जब कार से उतर कर परिसर की तरफ बढ़े तो उन्हें अपनी उस भेंट की याद आई। फिर प्रधानमंत्री खुद कार की तरफ चल पड़े। मोदी ने कार में आकर वो भेंट लिया और फिर पूजा स्थल पर पहुंचे।

28 साल बाद पहुंचे हैं मोदी

PM मोदी अयोध्या में 28 साल बाद पहुंचे हैं। वह एक साथ तीन रेकॉर्ड बनाने जा रहे हैं। वह श्रीराम जन्मभूमि जाने वाले प्रथम प्रधानमंत्री बने हैं। यह देश में पहला मौका होगा, जब PM अयोध्या की हनुमानगढ़ी का दर्शन करेंगे। इसी के साथ देश की सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण के प्रतीक किसी मंदिर के शुभारंभ कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले पहले प्रधानमंत्री के तौर पर भी नरेंद्र मोदी का नाम दर्ज होगा।

रामलला विराजमान के सामने लेटकर दंडवत प्रणाम करते पीएम नरेंद्र मोदी।


पीएम मोदी ने पूजा, आरती, परिक्रमा के बाद शीश नवाया।

भूमि पूजन में आरएसएस चीफ मोहन भागवत और उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रहीं।


भूमि पूजन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा गया। इस दौरान सभी दो गज की दूरी पर बिठाए गए।


अयोध्या पहुंचे पीएम मोदी ने सबसे पहले हनुमानगढ़ी के दर्शन किए। 10वीं शताब्दी के मंदिर के मुख्य पुजारी जीपी महाराज ने उन्हें चांदी की मुकुट और वस्त्र भेंट किए। रामजन्मभूमि परिसर पर इस वक्त सभी मेहमान मौजूद हैं।

Next Story