अयोध्या

UP Board Result : मिशकत नूर ने अयोध्या का नाम किया रोशन, यूपी बोर्ड 10वीं परीक्षा में हासिल क‍िया दूसरा स्‍थान

Shiv Kumar Mishra
25 April 2023 3:29 PM GMT
UP Board Result : मिशकत नूर ने अयोध्या का नाम किया रोशन, यूपी बोर्ड 10वीं परीक्षा में हासिल क‍िया दूसरा स्‍थान
x
राम नगरी अयोध्या की एक मुस्लिम छात्रा ने उत्तर प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त कर अयोध्या के साथ-साथ प्रदेश और देश का भी नाम रोशन किया है...!!

राम नगरी अयोध्या की एक मुस्लिम छात्रा ने उत्तर प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त कर अयोध्या के साथ-साथ प्रदेश और देश का भी नाम रोशन किया है, शहर के कनौसा कांवेंट की हाईस्कूल की छात्रा मिशकत नूर में 97.83% अंक लाकर अयोध्या का नाम रोशन कर दिया है।

मिशकत नूर के पिता एक मदरसे में शिक्षक हैं मस्जिदों में तकरीर पढ़ते हैं, इसका परिवार शहर के हसनू कटरा में निवास करता है, मिश्कत नूर की शुरुआती पढ़ाई मदरसे में हुई और कक्षा आठ के बाद उसका एडमिशन कनौसा कांवेंट में करवा दिया गया जहां पर इसने पढ़ाई कर इतिहास रच दिया, वहीं दूसरी तरफ मिस्कत नूर इसका श्रेय सबसे पहले अल्लाह को देती है फिर मां बाप और अपने शिक्षकों को, फिलहाल उत्तर प्रदेश में दूसरा स्थान लाने पर राम नगरी अयोध्या का सिर तो ऊंचा हुआ ही है तो वही घर वाले और विद्यालय वाले भी बच्चे की तारीफ करना नहीं चूक रहे हैं।

इसका परिवार शहर के हसनू कटरा में रहता है. मिशकत नूर की शुरुआती पढ़ाई मदरसे में हुई और कक्षा आठ के बाद उसका एडमिशन कनोस्सा कॉन्वेंट गर्ल्स इंटरमीडिएट कॉलेज में करवा दिया गया, जहां पर उन्‍होंने पढ़ाई कर इतिहास रच दिया. सिर्फ घरवले ही नहीं पूरा स्कूल मिशकत नूर की तारीफ करता नजर आ रहा है।

स्कूल के शिक्षकों का कहना है कि यह तो पहले ही मालूम था क‍ि यह बिटिया टॉप करेगी।

मिशकत नूर का कहना है क‍ि मैं डॉक्‍टर बनना चाहती हूं और नीट की परीक्षा क्‍लीयर करनी है. उन्‍होंने कहा क‍ि मेरे स्‍कूल की टीचर्स बहुत अच्‍छी हैं. पहले से हमें ऐसी तैयारी करती हैं क‍ि हम अच्‍छा र‍िजल्‍ट दे सके. मेरा फोकस मेरी मेन बुक पर था मैंने दूसरी क‍िताबों पर ज्‍यादा ध्‍यान नहीं द‍िया. मुझे रोजाना सुबह, दोपहर या शाम में जब भी समय म‍िलता था मैं पढ़ाई कर लेती थी. मैं एक द‍िन में चार से लेकर 6 घंटे तक पढ़ाई करती थी।

उन्‍होंने कहा क‍ि मैं खुश हूं लेक‍िन मैं और भी नंबर पा सकती थी. मैंने शुरुआत से पढ़ाई पर फोकस क‍िया है और 10 में एडम‍िशन होने के बाद से मेरा फोकस स‍िर्फ पढ़ाई पर था. फिलहाल उत्तर-प्रदेश में दूसरा स्थान लाने पर राम नगरी अयोध्या का सिर तो ऊंचा हुआ ही है तो वही घरवाले और विद्यालय वाले भी बच्चे की तारीफ करना नहीं चूक रहे हैं।

Next Story