अयोध्या

राम मंदिर समारोह: 4,000 कमरे बुक, अयोध्या के कुछ होटलों का बढ़ा किराया

Smriti Nigam
28 July 2023 10:17 AM GMT
राम मंदिर समारोह: 4,000 कमरे बुक, अयोध्या के कुछ होटलों का बढ़ा किराया
x
एक होटल मालिक का दावा है कि 20 से 24 जनवरी, 2024 तक पांच दिनों के लिए अयोध्या में लगभग 4000 होटल कमरे पहले ही बुक किए जा चुके हैं।

एक होटल मालिक का दावा है कि 20 से 24 जनवरी, 2024 तक पांच दिनों के लिए अयोध्या में लगभग 4000 होटल कमरे पहले ही बुक किए जा चुके हैं।

राम मंदिर के गर्भगृह में राम लला की मूर्ति प्रतिष्ठा समारोह से पांच महीने पहले, जनवरी 2024 में कार्यक्रम की संभावित तारीखों के लिए 4,000 से अधिक अयोध्या होटल के कमरे बुक किए गए हैं।

मंदिर शहर में होटल व्यवसाय से जुड़े लोगों ने कहा कि जहां लोकप्रिय होटलों ने अपनी दरें नहीं बढ़ाई हैं, वहीं कम प्रमुख होटलों और धर्मशालाओं ने उस अवधि के लिए अपने टैरिफ में बढ़ोतरी की है।

एक होटल मालिक ने कहा,एक प्रमुख होटल (अब) में कमरे के किराये के ₹ 2500 की तुलना में,कम लोकप्रिय होटल राम मंदिर समारोह (की संभावित तारीखों) के लिए कमरे की बुकिंग के लिए ₹ 4000 चार्ज कर रहे हैं।

प्रमुख होटलों में पूरे वर्ष ग्राहकों का एक स्थायी प्रवाह रहता है। इसलिए, वे राम मंदिर समारोह के लिए अचानक टैरिफ नहीं बढ़ा सकते।

यही हाल अयोध्या की धर्मशालाओं का भी है.

प्रसिद्ध जानकी महल ट्रस्ट अब एक वातानुकूलित कमरे के लिए ₹ 800 चार्ज कर रहा है और उम्मीद है कि यह आगे भी जारी रहेगा। लेकिन कम प्रमुख धर्मशालाएं राम मंदिर समारोह की संभावित अवधि के लिए कमरे की बुकिंग के लिए ₹ 1200 से ₹ 1600 तक चार्ज कर रही हैं।

इतनी भीड़ है कि कुछ होटलों ने समारोह की संभावित तारीख से मेल खाने वाली अवधि के लिए कमरों की ऑनलाइन और ऑफलाइन बुकिंग बंद कर दी है।

हमने ऑनलाइन बुकिंग बंद कर दी है। श्री राम होटल के मालिक अनुप गुप्ता ने कहा,हमने यह फैसला तब लिया जब लोगों ने 20 से 24 जनवरी के लिए ऑनलाइन कमरे बुक करना शुरू कर दिया, हालांकि राम मंदिर के उद्घाटन की तारीख की घोषणा अभी तक नहीं की गई है।

एक बार तारीख की घोषणा हो जाने के बाद,लोग अतिरिक्त दिनों (जिन दिनों में समारोह आयोजित नहीं होता है) के लिए बुकिंग रद्द करना शुरू कर देंगे। ऑनलाइन बुकिंग में, यदि कमरे बुक किए जाने की तारीख से 48 घंटे पहले रद्द किया जाता है, तो रिफंड का प्रावधान है।

फिलहाल, अयोध्या के प्रमुख होटलों को मेगा समारोह के लिए कमरे की बुकिंग के लिए देश भर से लोगों से प्रतिदिन औसतन 25 पूछताछ कॉल प्राप्त हो रही हैं। इस कार्यक्रम में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के मुख्य अतिथि होने की उम्मीद है। होटल शाने अवध के मालिक सौरभ कपूर ने बताया कि करीब 80 फीसदी कमरे बुक हो चुके हैं।

कपूर ने कहा, शेष 20% जिला प्रशासन के निर्देश पर वीवीआईपी के लिए आरक्षित किया गया है।

होटल व्यवसायियों को इस ऐतिहासिक कार्यक्रम को देखने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। होटल ओनर्स एसोसिएशन, अयोध्या के अनुसार, शहर और अयोध्या धाम में लगभग 150 होटल हैं। इनमें 10 लक्जरी होटल, 25 बजट होटल, 115 इकोनॉमी होटल, 35 गैर-मान्यता प्राप्त गेस्ट हाउस, 50 धर्मशालाएं और 50 होमस्टे/पेइंग गेस्ट हाउस शामिल हैं, जो जिले में कुल 10,000 कमरे हैं।

Next Story