अयोध्या

खत्म हुआ इंतजार आ गई तारीख : अयोध्या में इस दिन राम मंदिर में होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, पीएम मोदी रहेंगे मौजूद

Shiv Kumar Mishra
26 Sep 2023 3:20 PM GMT
खत्म हुआ इंतजार आ गई तारीख : अयोध्या में इस दिन राम मंदिर में होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, पीएम मोदी रहेंगे मौजूद
x
तीन मंजिला राम मंदिर के भूतल का निर्माण दिसंबर के अंत तक पूरा हो जाएगा और प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होगी.

अयोध्या में प्रभु श्रीराम के भव्य मंदिर का निर्माण कार्य जोरों पर चल रहा है. देश भर के भक्त इस बात का इन्तजार कर रहे है की कब हमें भगवन श्रीराम का भव्य मंदिर के दर्शन मिलेंगे. अब वो इन्तजार ख़त्म हुआ और उस तारीख का एलान हो गया जिस दिन आप भव्य मंदिर देख पाएंगे.

मंदिर ट्रस्ट ने 14 जनवरी को मकर संक्रांति के बाद राम लला के अभिषेक की प्रक्रिया शुरू करने और राम लला की 'प्राण प्रतिष्ठा' (प्रतिष्ठा) का 10 दिवसीय अनुष्ठान करने का फैसला लिया है. ट्रस्ट के सदस्य नृपेंद्र मिश्रा ने जून में कहा था कि राम लला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के बाद 24 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर भक्तों के लिए खुलने की संभावना है.

मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने कहा है कि अयोध्या में तीन मंजिला राम मंदिर के भूतल का निर्माण दिसंबर के अंत तक पूरा हो जाएगा और प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होगी। पीटीआई को दिए एक साक्षात्कार में उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 20-24 जनवरी के दौरान किसी भी दिन 'प्राण प्रतिष्ठा' से संबंधित एक कार्यक्रम में भाग लेने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा अभी तक अंतिम तारीख की घोषणा नहीं की गई है।

राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास जी महाराज ने बताया कि 15 जनवरी से 24 जनवरी को अनुष्ठान होगा. हमारी ओर से पीएमओ को पत्र लिखा गया और इसपर जवाब भी आ गया है. अब यह तय हो चुका है कि 22 तारीख को प्रधानमंत्री मोदी अयोध्या आएंगे, तो प्राण प्रतिष्ठा 22 तारीख को ही होगी. इस कार्यक्रम के लिए और भी लोगों को बुलाया गया है.

मिश्रा ने यह भी कहा कि एक उपकरण डिजाइन करने पर काम चल रहा है जिसे मंदिर के शिखर पर स्थापित किया जाएगा, जिससे हर साल राम नवमी के दिन गर्भगृह में देवता के माथे पर सूर्य की किरणें क्षण भर के लिए पड़ेंगी।

Next Story