अयोध्या

राम मंदिर उद्घाटन से पहले पुजारियों और सेवकों का वेतन बढ़ा, जानिए कितना मिलेगा पैसा

Sonali kesarwani
12 Oct 2023 7:30 AM GMT
राम मंदिर उद्घाटन से पहले पुजारियों और सेवकों का वेतन बढ़ा, जानिए कितना मिलेगा पैसा
x
अयोध्या में मंदिर निर्माण के साथ वहां के पुजारियों के अच्छे दिन आ गए हैं। इसी क्रम में रामलला के प्रधान अर्चक सहित अन्य पुजारी के वेतन में वृद्धि कर दी गई है।

अयोध्या में श्रीराम मंदिर के उद्घाटन से पहले रामलला के सेवकों और पुजारियों के लिए खुशखबरी है। रामलला के पुजारियों और सेवादारों के वेतन में बढ़ोतरी कर दी गई है। खास बात यह है कि साल में दूसरी बार यह वृद्धि की गई है। इसके पहले मई 2023 में मुख्य पुजारी व चार सहायकों के अलावा चार अन्य सेवादारों का वेतन बढ़ाया गया था।

ट्रस्ट ने साल में दूसरी बार बढ़ाई सैलरी

रामलला के प्रधान पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने बताया कि अब रामलला के पुजारी और सेवादारों को सरकारी सुविधाओं जैसी सुविधाएं राम मंदिर ट्रस्ट की तरफ से दी जाने की योजना है। जिसमें चिकित्सीय सेवा यात्रा भत्ता और निवास का भत्ता शामिल है। रामलला के प्रधान पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने वेतन बढ़ोतरी को लेकर ट्रस्ट के सभी सदस्यों का आभार व्यक्त किया है। सतेंद्र दास ने बताया कि ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने आश्वस्त किया था कि जल्द ही पुजारियों व कर्मचारियों को विशेष सुविधाएं प्रदान की जाएंगी, इस पर मंथन चल रहा है।

किसका कितना पैसा बढ़ा

मंदिर में अगर पद के हिसाब से बात करें तो मुख्य पुजारी की मई से पहले सैलरी 15520 रुपये प्रतिमाह थी। जो मई में बढ़ा कर 25000 रुपये प्रतिमाह कर दी गई थी। जो अब दूसरी बार अक्टूबर में पैसा बढ़ने के बाद 32900 रुपये प्रतिमाह हो जाएगी। इसी तरह अगर सहायक पुजारी की बात करें तो मई से पहले इनकी सैलरी 8940 रुपये प्रतिमाह होती थी जिसे मई में बढ़ाने के बाद 20000 रुपये प्रतिमाह कर दी गई थी। और अब अक्टूबर यह पैसा 31000 रुपये प्रतिमाह हो जाएगी।

14 जनवरी से शुरू होने वाला है अनुष्ठान

राममंदिर के शुभारंभ का अनुष्ठान 14 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। 22 जनवरी को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की तारीख संभावित है। इस दौरान अयोध्या में पांच लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। हालांकि मंदिर ट्रस्ट की तरफ से साधु संतों को उस दौरान अयोध्या नहीं आने की अपील की है। उनसे कहा गया है कि उस दौरान ठंड भी बहुत ज्यादा रहेगी। ऐसे में थोड़ा गर्मी होने पर अयोध्या आना ठीक रहेगा। इससे भीड़ भाड़ से भी बचा जा सकेगा।

Also Read: अधिकारी ने अयोध्या, काशी समेत यूपी के 45 जिलों में मांस बिक्री की दी अनुमति, प्रशासन ने दिए जांच के आदेश



Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

    Next Story