अयोध्या

सनबीम स्कूल हादसा: रिपोर्ट में हत्या की भी पुष्टि नहीं, दो दिन में मामले का खुलासा करेगी पुलिस

Shiv Kumar Mishra
2 Jun 2023 5:48 AM GMT
सनबीम स्कूल हादसा: रिपोर्ट में हत्या की भी पुष्टि नहीं, दो दिन में मामले का खुलासा करेगी पुलिस
x
रिपोर्ट में छात्रा के हत्या की पुष्टि नहीं हुई है, जिसका दूसरा पहलू आत्महत्या ही है।

अयोध्या : सनबीम स्कूल में 10वीं की छात्रा के मौत के प्रकरण में दिन-प्रतिदिन नए-नए खुलासे हो रहे हैं। पोस्टमार्टम रिपोर्ट और स्लाइड टेस्ट में दुष्कर्म की पुष्टि न होने के बाद अब क्राइम सीन रिक्रिएशन की भी रिपोर्ट आ गई है। रिपोर्ट में छात्रा के हत्या की पुष्टि नहीं हुई है, जिसका दूसरा पहलू आत्महत्या ही है।

इस रिपोर्ट के आने के बाद प्रकरण को सुलझाने के प्रयास में जुटी पुलिस और उलझ गई है और उसने अब दूसरी दिशा में हाथ-पांव मारना शुरू कर दिया है। सवाल ये है कि छात्रा ने आत्महत्या की तो क्यों? प्रधानाचार्या से उसकी क्या बात हुई कि वह उनकी ऑफिस से निकलते ही तीसरी मंजिल से जाकर कूद गई? वहीं पुलिस का दावा है कि अगले दो-तीन दिन में मामले का खुलासा कर देगी।

26 मई को स्कूल की छत से छात्रा के गिरने के बाद से उठ रहे सभी सवालों को पोस्टमार्टम, स्लाइड टेस्ट और क्राइम सीन रिक्रिएशन की रिपोर्ट ने खारिज कर दिया है। मंगलवार को लखनऊ से डॉ. जी खान के निर्देशन में स्कूल पहुंची एफएसएल की टीम ने क्राइम सीन रिक्रिएट कराए थे। तीन से चार घंटे तक क्राइम सीन दोहराए जाने तक आईजी प्रवीण कुमार और एसएसपी मुनिराज भी मौजूद थे।

छात्रा के पुतले को स्कूल की छत से तीन बार फेंका गया और प्रिंसिपल रूम से छत तक जाने के लिए एसपी सिटी खुद छात्रा बन कर छत तक गए थे। शाम को सारे तथ्यों को जुटाने के बाद टीम लखनऊ लौट गई थी। सीओ सिटी शैलेंद्र सिंह ने बताया कि क्राइम सीन रिक्रिएशन की रिपोर्ट आ गई है। उसमें छात्रा के हत्या की बात निकलकर सामने नहीं आई है। अब मामला आत्महत्या से जोड़कर देखा जा रहा है।

सनबीम प्रकरण में क्राइम सीन रिक्रिएशन की रिपोर्ट में हत्या की पुष्टि नहीं होने के बाद यह सवाल सभी के जेहन में उठ रहा है कि छात्रा ने आत्महत्या क्यों की? प्रिंसिपल से उसकी क्या बात हुई जो उठकर सीधा छत पर चली गई और बिल्डिंग से नीचे आ गई। सात मिनट का वो फुटेज कहां गया जो उसके मरने के सात घंटे के दौरान बोले गए झूठ से भी मायने रखता है। इन सवालों का जवाब पता करने में पुलिस ने छह दिन लगा दिए, लेकिन अभी तक इसका पता नहीं चल सका।

सनबीम प्रकरण में पुलिस की जांच जारी है। गुरुवार की सुबह स्थानीय फॉरेंसिक टीम स्कूल पहुंची। इसके बाद एसआईटी भी पहुंच गई। काफी देर तक जांच पड़ताल करने के बाद छह विद्यार्थियों समेत 32 लोगों के बयान फिर से दर्ज किए गए, जिसमें घटना के दिन स्कूल में मौजूद रहा स्टाफ भी शामिल था। शुक्रवार को एक बार फिर से स्कूल के विद्यार्थियों को बुलाकर बयान लिया जाएगा।

स्कूल की छत से गिरने के बाद घायल हुई छात्रा को स्कूल प्रबंधन जिस-जिस निजी चिकित्सालय में गया था। उन अस्पताल के कर्मचारियों के भी बयान दर्ज किए गए हैं। बताया जा रहा है कि अस्पताल के सीसीटीवी फुटेज को भी लिया गया है। देखा जा रहा कि छात्रा को अस्पताल में ले जाने वालों में कौन-कौन शामिल था।

पोस्टमार्टम की रिपोर्ट में दुष्कर्म की पुष्टि न होना। उसके बाद एफएसएल से स्लाइड टेस्ट की रिपोर्ट में सीमन का न मिलना और अब क्राइम सीन रिक्रिएशन की रिपोर्ट में हत्या की पुष्टि न होना मामले में संदेह पैदा कर रहा है। अब बड़ा सवाल उठ रहा है कि एफआईआर में दर्ज संगीन धाराएं हटाई जाएंगी या नहीं।

सनबीम स्कूल में छात्रा के मौत के मामले में आ रही रिपोर्टें पुलिस को उलझा रही हैं। पुलिस आरोपियों से सिर्फ एक ही बात अभी भी पूछ रही है कि आपने झूले से गिरने वाली बात परिजनों और पुलिस को क्यों बताई? क्यों 7 घंटे से अधिक झूला वाली बात बताकर गोल-गोल घुमाते रहे। इन सवालों का जवाब देने में आरोपी बार-बार थूक के घूंट लील रहे हैं।

Next Story