अयोध्या

Sunbeam School Case: सनबीम में छात्रा के गिरने के बाद का नया VIDEO: कंधे पर गार्ड और महिला कर्मी उठाकर ले गए; रात 3 बजे तक SIT ने सबूत जुटाए

Shiv Kumar Mishra
30 May 2023 8:59 AM GMT
Sunbeam School Case: सनबीम में छात्रा के गिरने के बाद का नया VIDEO: कंधे पर गार्ड और महिला कर्मी उठाकर ले गए; रात 3 बजे तक SIT ने सबूत जुटाए
x

अयोध्या में सनबीम स्कूल की छात्रा की मौत मामले में 29 सेकेंड का एक नया वीडियो सामने आया है। छात्रा के गिरने के बाद दौड़कर एक व्यक्ति आता है। उसे कंधे पर उठा कर ले जाता है। पीछे-पीछे एक लेडीज भी दौड़कर आती है। दोनों छात्रा को ले जाते दिख रहे हैं। बताया जा रहा कि ये दोनों गार्ड और स्कूल में काम करने वाली महिला है।

वहीं, SIT ने सोमवार दोपहर 3 बजे से रात तीन बजे तक स्कूल में जांच किया। पूरी जांच के दौरान छात्रा के परिजन भी मौजूद रहे। SIT ने स्कूल में घटना के दिन मौजूद 20 स्टाफ और छात्रों के भी बयान लिए। इस दौरान पता चला कि छात्र जिस जगह पर गिरी थी। वहां से खून के धब्बे एक स्टाफ ने पानी से साफ किया था। सूत्रों का कहना है कि छात्रा के मोबाइल फोन से भी पुलिस को अहम सुराग मिले हैं।

सनबीम स्कूल में कैंट कोतवाली क्षेत्र की रहने वाली 10वीं की छात्रा की संदिग्ध परिस्थितियों में शुक्रवार सुबह स्कूल की छत से गिरकर घायल होने के बाद मौत हो गई थी। मामले में छात्रा के परिजनों ने स्कूल के मैनेजर बृजेश यादव, प्रिंसिपल रश्मि भाटिया, गेम टीचर अभिषेक कन्नौजिया के खिलाफ गैंगरेप, पॉक्सो एक्ट, हत्या, साक्ष्य छिपाने समेत गंभीर धाराओं में केस दर्ज कराया था। पुलिस ने मैनेजर बृजेश यादव, प्रिंसिपल रश्मि भाटिया, गेम टीचर अभिषेक कन्नौजिया सहित चार लोगों को हिरासत में लिया है।

टीम को लीड कर रहे सीओ सिटी के नेतृत्व में विशेषज्ञों की टीम सोमवार दोपहर 3 बजे सनबीम स्कूल पहुंची। उनके साथ छात्रा के परिजन भी मौजूद रहे। SIT ने रात 3 बजे तक वारदात वाली जगह का निरीक्षण किया और एक-एक बिंदु पर बारीकी से छानबीन की। परिजनों की मौजूदगी में नए सिरे से CCTV फुटेज खंगाले। फिंगर प्रिंट का भी मिलान किया।

सूत्रों के अनुसार, पुलिस ने स्कूल के सेकेंड फ्लोर से वारदात के 15 घंटे बाद छात्रा का मोबाइल और चश्मा बरामद किया था। उस समय सेकेंड फ्लोर पर मिट्टी भी मिली थी, जो किसी जूते के निशान के थे। SIT जांच के दौरान इन पहलुओं पर भी गहना से जांच की गई।

अब माना जा रहा कि इस प्रकरण को सुलझाने में SIT को मोबाइल की काफी मदद मिलेगी। जिसमें जांच टीम को कई सवालों के जबाब भी मिल सकते हैं। हालांकि पुलिस अधिकारी अभी इस संदर्भ में कुछ भी बताने से इनकार कर रहे हैं।

सोमवार से SIT साक्ष्यों पर बारीकी से जांच कर रही है। सोमवार को परिजनों की मौजूदगी में स्कूल के मेन गेट से लेकर प्रिंसिपल ऑफिस तक छात्रा की एंट्री करने, वहां से निकलने, नीचे गिरने, वहां से उठाने आदि के सभी फुटेज फिर से खंगाले। वॉइस रिकॉर्डिंग भी सुनकर उसमें से अर्थ निकालने का प्रयास किया गया। साथ ही अब तक लिए गए फिंगर प्रिंट का मिलान भी कराया गया।

स्कूल के सभी मंजिलों पर विशेषज्ञों के साथ जाकर जांच टीम ने कुछ नमूने भी जुटाए और छानबीन की। SIT ने इन बिंदुओं पर भी जांच किया कि कहीं छात्रा को स्कूल बुलाना स्कूल प्रशासन की साजिश तो नहीं थी। इसके अलावा प्रिंसिपल से 39 मिनट क्या बात हुई। अंतिम छह मिनट में क्या हुआ।

SIT का नेतृत्व कर रहे सीओ सिटी शैलेंद्र सिंह ने बताया कि सभी पहलुओं पर जांच की जा रही है। जांच के दौरान छात्रा के परिजन भी हैं। घटनास्थल और परिसर का निरीक्षण किया गया। हर बिंदुओं पर जांच की जा रही है। उनका दावा है कि जल्द ही घटना का खुलासा किया जा सकता है।

सनबीन स्कूल में छात्रा की मौत में आज का दिन काफी अहम साबित हो सकता है। स्लाइड्स की जांच रिपोर्ट भी आ सकती है। वहीं महानगर लखनऊ के लैब विशेषज्ञ भी मामले की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा फोरेंसिक टीम भी सीन रिक्रिएट कर सकती है।

Next Story