अयोध्या

योगी ने राम जन्मभूमि पर पूजा-अर्चना की, मंदिर निर्माण की प्रगति का किया निरीक्षण

Smriti Nigam
19 Aug 2023 2:52 PM GMT
योगी ने राम जन्मभूमि पर पूजा-अर्चना की, मंदिर निर्माण की प्रगति का किया निरीक्षण
x
सरकारी अधिकारियों ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को देश और राज्य के लोगों की भलाई और समृद्धि के लिए अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पर पूजा की।

श्री राम जन्मभूमि का दौरा करने से पहले, आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने एक दिवसीय अयोध्या दौरे पर रामचन्द्र परमहंस दास की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की।उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) आज अयोध्या (Ayodhya) दौरे पर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने श्री राम जन्मभूमि परिसर में पहुंचकर भगवान रामलला के दर्शन किए और पूजा अर्चना की. इसके बाद उन्होंने राम मंदिर निर्माण कार्य भी देखा और विकास कार्यों का जायजा लिया. सीएम योगी दो घंटे के छोटे दौरे पर अयोध्या पहुंचे हैं, इस दौरान वो कुछ दूसरे कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे.

सरकारी अधिकारियों ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को देश और राज्य के लोगों की भलाई और समृद्धि के लिए अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पर पूजा की।

अधिकारी ने बताया कि अपनी यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री ने चल रहे राम मंदिर निर्माण कार्य का मौके पर निरीक्षण भी किया।

इससे पहले दिन में, श्री राम जन्मभूमि का दौरा करने से पहले, आदित्यनाथ ने अपने एक दिवसीय अयोध्या दौरे पर रामचन्द्र परमहंस दास की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की।

स्वर्गीय रामचन्द्र परमहंस दास अयोध्या में राम जन्मभूमि न्यास के प्रमुख थे, उनका 2003 में निधन हो गया।

पूजा-अर्चना के बाद मुख्यमंत्री ने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय से राम मंदिर निर्माण की प्रगति के बारे में जानकारी ली और इसकी वर्तमान स्थिति को समझने के लिए अधिकारियों के साथ चल रहे कार्यों पर चर्चा की।अधिकारी ने बताया कि आदित्यनाथ ने निर्माण स्थल पर काम कर रहे मजदूरों से भी बात की।रामलला की पूजा अर्चना के बाद सीएम योगी ने अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य देखने पहुंचे. राम मंदिर के निर्माण में लगे अधिकारियों ने उन्हें मंदिर निर्माण कार्य की एक-एक बारीकी से रुबरू कराया, सीएम योगी ने भी बड़े ध्यान से पूरे काम को देखा. सीएम योगी साकेत वासी पूज्य महंत श्रीरामचन्द्र परमहंस दास जी महाराज की समाधि स्थल पर जाएंगे, जहां सीएम योगी उनके श्रद्धांजलि एवं पुष्पांजलि कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे.

सीएम योगी आदित्यनाथ के अयोध्या दौरे को देखते हुए यहां पर बड़े स्तर पर तैयारियां की गई थी, इसके साथ ही सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम किए गए थे.जनवरी महीने में राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. जिसमें खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे. इसके बाद राम मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा और वो रामलला के दर्शन कर सकेंगे.

Next Story