फतेहपुर

निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराए जाने के लिए जिला प्रशासन कटिबद्ध : जिलाधिकारी

Shiv Kumar Mishra
3 April 2021 5:08 AM GMT
निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराए जाने के लिए जिला प्रशासन कटिबद्ध : जिलाधिकारी
x
जिलाधिकारी ने अधिकारियों की बैठक लेकर बनाई रूपरेखा

फतेहपुर । त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे की अध्यक्षता में विकास भवन स्थित सभागार में चुनाव कार्यो से जुड़े हुए जनपद स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक आहूत की गई जिसमें जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा पंचायत चुनाव दायित्व के निर्वहन की समीक्षा की गई। इस दौरान पंचायत चुनाव ड्यूटी में लगाए गए कार्मिकों के प्रशिक्षण के विषय मे जिला विद्यालय निरीक्षक/प्रभारी अधिकारी मतदान

महेंद्र प्रताप सिंह बताया कि पंचायत चुनाव निर्वाचन ड्यूटी में लगाए गए कर्मियों के प्रशिक्षण के लिए ठाकुर युगराज सिंह महाविद्यालय के 25 कक्षो में ट्रेनिंग दी जानी है जिसमे प्रशिक्षकों द्वारा एक पाली में 15 सौ कार्मिकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। 6 दिनों के प्रशिक्षण शिविर में 5 दिनों तक सभी कार्मिकों को प्रशिक्षित किया जाएगा एवं छठवें दिन बचे हुए लोगों को समायोजित कर उन्हें चुनाव प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया जाना है। जिला विद्यालय निरीक्षक महेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि निर्वाचन कार्य में लगी कार्मिकों को चुनाव प्रक्रिया से प्रशिक्षित कराए जाने के साथ ही कोविड 19 प्रोटोकॉल को द्ष्टिगत रखते हुए प्रशिक्षण दिया जाना है। प्रशिक्षण के दौरान पेयजल व निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति सुचारू रखने के लिये विद्युत कर्मी की तैनाती किये जाने के लिये निर्देशित किया गया। प्रभारी अधिकारी यातायात रुट चार्ट/ एआरटीओ प्रशासन अरविंद कुमार त्रिवेदी ने बताया कि अधिग्रहण का कार्य जल्दी शुरू कर दिया जाएगा। इस कार्य के लिए 625 भारी वाहनो एवं 487 हल्के वाहनों का अधिग्रहण किया जाना है। मुख्य विकास अधिकारी सत्य प्रकाश द्वारा वाहनों के अधिग्रहण करने के पश्चात मतदान से 2 दिन पूर्व अधिग्रहण स्थल विज्ञान भवन एव ग्राम सभा के लिये ब्लॉक से पार्टियों को रवाना किया जाएगा।

जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे द्वारा निर्वाचन कार्य में लगी पोलिंग पार्टियों को रवानगी के समय पोलिंग सामग्रियों के साथी फर्स्ट एड किट एवं दवाइयों आदि उपलब्ध कराने के बाबत निर्देशित किया गया। बैलेट बॉक्स प्रभारी/चकबंदी अधिकारी विजय कुमार उपाध्याय द्वारा मतपेटियों की उपलब्धता की जानकारी देने के साथ ही पर्याप्त सँख्या के अनुसार उपलब्धता बताई गयी। अधिशासी अभियंता जल निगम अनिल कुमार श्रीवास्तव को पोलिंग पार्टियों की रवानगी स्थल विज्ञान भवन में पर्याप्त जलापूर्ति उपलब्ध कराए जाने के लिये निर्देशित किया गया। प्रभारी अधिकरी वीडियो ग्राफी/समाज कल्याण अधिकरी के एस मिश्रा ने बताया कि वीडियो ग्राफी हेतु टेंडर प्रक्रिया चालू है शीघ्र ही टेंडर प्रक्रिया सम्पन्न होगी।

जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे ने बताया कि ट्रेनिंग के दौरान कोविड 19 नियमो के अनुपालन व मास्क की अनिवार्यता एव कोविड 19 प्रोटाकाल का ध्यान रखने के लिये निर्देशित किया गया। साथ ही प्रशिक्षण स्थल पर चिकित्सकों की उपलब्धता सुनिश्चित कराए जाने के लिए भी निर्देशित किया गया। वही चुनाव में लगे कार्मिकों को निर्देशित करते हुए जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया की निकटता को देखते हुए चुनाव संपन्न कराए जाने तक जनपद स्तरीय अधिकारी पूर्व सूचना के बिना जनपद मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे एवं चुनाव कार्य संबंधी बैठक को एवं सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए अवकाश के दिनों में भी उपलब्धता रहेंगे। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष एवं निर्बाध प्रक्रिया को सम्पन्न कराए जाने के लिए शासन कटिबद्ध है शासन के निर्देशों के अनुरूप निर्वाचन का कार्य कराया जाएगा। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी सत्य प्रकाश, अपर जिलाधिकारी विनीता सिंह, एसडीएम खागा प्रहलाद सिंह, प्रभारी अधिकारी वीडियो ग्राफी/ जिला समाज कल्याण अधिकारी केएस मिश्रा, जिला पूर्ति अधिकारी अंजनी कुमार सिंह, प्रभारी अधिकारी मतपत्र/परियोजना निदेशक डीआरडीए एके निगम, जिला विद्यालय निरीक्षक महेंद्र प्रताप सिंह, वरिष्ठ कोषाधिकारी विमलेश यादव समेत अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे ।

Next Story