फतेहपुर

चार मोरंग खदानों में संयुक्त टीम ने पकड़ा अवैध खनन

Smriti Nigam
22 March 2021 5:31 AM GMT
चार मोरंग खदानों में संयुक्त टीम ने पकड़ा अवैध खनन
x

फ़तेहपुर । जनपद में संचालित मोरंग खनन खण्डों अढ़ावल कम्पोजिट वन, कम्पोजिट टू, अढ़ावल खण्ड एक, अढ़ावल खण्ड ग्यारह में खनन माफियाओं द्वारा खनन खण्ड के शुरुआती दौर से ही विभागीय मिलीभगत से खनन खण्ड संचालकों द्वारा एनजीटी के सारे नियमो को बलाए ताक में रख बड़े पैमाने पर जलधारा को मोड़कर बड़ी बूम वाली मशीनों से नदी का सीना छलनी कर मोरंग का अवैध खनन किया जा रहा था। जिसकी ना सिर्फ अनगिनत बार शहर के निवासी पर्यावरण प्रेमी विकास पाण्डेय ने जिला प्रशासन समेत शासन से भी जीपीएस वीडियो उपलब्ध कराते हुए लिखित शिकायत की थी।

बल्कि इन खनन खण्डों में हो रहे अवैध के खिलाफ दैनिक भास्कर ने अभियान चलाते हुए प्रमुखता से खबरे भी प्रकाशित किया था। इसके बावजूद भी जिला प्रशासनिको समेत विभागीय अधिकारियों द्वारा इन खनन खण्डों में बड़े पैमाने पर किये जा रहे मोरंग के अवैध खनन को रोकने के लिये प्रभावी कार्यवाही नहीं की गई। इसी दौरान बीते चार दिन पूर्व खनन आयुक्त रोशन जैकब ने बाँदा जनपद में आकस्मिक छापेमारी कर संचालित कई मोरंग खनन खण्डों में ब्याप्त अनियमितताओं के खिलाफ बड़ी कार्यवाही करते हुए एफआईआर दर्ज कराकर चार खनन खण्डों के पट्टे निरस्त कर दिये थे।

जिसकी खबर को दैनिक भास्कर अखबार ने खनिज डायरेक्टर ने बाँदा की खदानों पर की बड़ी कार्यवाही, जनपद में कार्यवाही की दरकार के शीर्षक के साथ प्रमुखता से प्रकाशित किया था। भास्कर में प्रकाशित खबर को गम्भीरता से लेते हुए खनन आयुक्त रौशन जैकब ने जिला प्रशासन को सख्ती के साथ उपरोक्त खनन खण्डों में कार्यवाही के निर्देश दिये थे। जिसके अनुपालन में रविवार को एसडीएम सदर प्रमोद झा ने सीओ जाफरगंज संजय शर्मा, खनिज निरीक्षक, राजस्व व पुलिस की संयुक्त टीम के साथ सभी खदानों में आकस्मिक छापेमारी की। इस दौरान टीम ने भारी मशीनों से मोरंग खनन पाए जाने पर अढ़ावल कम्पोजिट वन तथा टू में एक एक पोकलैंड मशीन व अढ़ावल खण्ड एक मे अवैध खनन करते पाए जाने पर एक पोकलैंड मशीन समेत चार ओवर लोड ट्रकों तथा अढ़ावल खण्ड ग्यारह में ओवर लोड पाए गये पाँच ट्रकों को सीज कर दिया।

इस दौरान खनन खण्ड संचालको समेत वाहन चालकों में हड़कम्प मचा रहा। वाहन चालक प्रशासनिक कार्यवाही से बचने के लिये मेन रास्तों की जगह इधर उधर के रास्तों से आवागमन करते नजर आये।

इस बाबत थानाध्यक्ष ललौली संदीप तिवारी ने बताया कि चार खदानो में आकस्मिक छापेमारी संयुक्त टीम द्वारा की गई है। नौ ओवरलोड़ ट्रकों को सीज किया गया है। मौके पर खनन कर रही तीन हैवी मशीनों को भी अलग अलग खंडों से टीम ने सीज किया है।

Next Story