फतेहपुर

आग लगने से गेहूँ की बीस बीघे खड़ी फसल जलकर स्वाहा

Shiv Kumar Mishra
4 April 2021 8:13 AM GMT
आग लगने से गेहूँ की बीस बीघे खड़ी फसल जलकर स्वाहा
x

खागा,खखरेरू/फ़तेहपुर । गर्मी का प्रकोप बढ़ते ही आग आये दिन होने वाली आगजनी की घटनाओं में तेजी से इजाफा हुआ है। शनिवार सुबह लगभग 10 बजे कोतवाली क्षेत्र कटोंघन मजरे खैरापुर गाँव में गेहूँ के एक खेत में आग लग गई। खेत मालिक ने पहले स्वतः से खेत के नजदीक स्थित बोरबेल से बाल्टी में पानी भर आग बुझाने का प्रयास किया। लेकिन आग का प्रकोप कम होने की बजाय लू के थपेड़ों की वहज से और भी भयावह रूप ले लिया। भुक्तभोगी किसान की चीखपुकार सुनकर घटनास्थल पर पहुँचे ग्रामीणों ने आगजनी की सूचना दमकल विभाग की गाड़ी को देते हुए स्वयं से बाल्टियों में पानी भर आग बुझाने का प्रयास किया। जिन्होंने लगभग एक घण्टे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया लेकिन जब तक ग्रामीण आग बुझाने में कामयाब होते आग के तांडव से आस पास के खेतों में खड़ी लगभग आठ बीघे गेहूँ की फसल जलकर स्वाहा हो गई। गेहूँ की खड़ी फसल जलकर राख होने से भुक्तभोगी किसानों में हाहाकार मच गया। वहीं आग लगने की त्वरित सूचना के बाद भी दमकल विभाग की गाड़ी आग बुझने के लगभग दो घण्टे बाद भी घटना स्थल पर नहीं पहुँची। जिससे ग्रामीणों में दमकल विभाग के प्रति जमकर रोष पनपा।

आगजनी की घटना की सूचना पर पुलिस व राजस्व टीम ने मौके पर पहुँचकर घटना स्थल का स्थलीय निरीक्षण कर किसानों की फसल नुकसान का आंकलन किया। हालांकि समाचार लिखे जाने तक आग लगने का सही कारण स्पष्ट नहीं हो पाया। मामले के बावत कोतवाली प्रभारी सन्तोष शर्मा ने बताया कि घटना की जाँच की जा रही है। जाँच पूरी होने के बाद ही आग लगने के सही कारणों का पता चल पाएगा। जिसके आधार पर अग्रिम कार्यवाही की जाएगी।

- किसानों की कई बीघे फसल जलकर हुई राख

खखरेरू/फतेहपुर । खखरेरू थाना क्षेत्र के अंतर्गत बेलहा नसीरपुर के जंगल में अज्ञात ग्रामीणों द्वारा महुआ बीनने के लिए खरपतवारों को जलाने के लिए आग लगाई गई थी। लापरवाह ग्रामीणों ने उक्त आग को पूर्णतया बुझाया नहीं था जिससे आग जंगल में फैल गई। जंगल में फैली आग ने भयावह रूप धारण कर लिया और इस आग की चपेट में बेलहा गांव निवासी प्रेम पुत्र जगनायक की 5 बीघे गेहूं व अरहर की फसल व धर्मेंद्र सिंह पटेल पुत्र बद्री सिंह पटेल की लगभग 2 बीघे गेहूं अरहर की फसले पूर्णतया जलकर खाक हो गई। ग्रामीणों द्वारा फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। फायर ब्रिगेड के कर्मियों ने मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों के साथ काफी मशक्कत करते हुए आग पर काबू पा लिया।

Next Story