गाजियाबाद

योगी सरकार गाजियाबाद के हज हाउस को Corona मरीजों के लिए बनाएगी 500 बेड का आइसोलेशन सेंटर

Arun Mishra
7 March 2020 8:09 AM GMT
योगी सरकार गाजियाबाद के हज हाउस को Corona मरीजों के लिए बनाएगी 500 बेड का आइसोलेशन सेंटर
x
गाजियाबाद के अर्थला में बने आलीशना आला हजरत हज हाउस को 500 बेड के आइसोलेशन सेंटर में बदलने का निर्णय लिया है

गाजियाबाद : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए हर स्तर पर प्रसार कर रही है. उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने गाजियाबाद के अर्थला में बने आलीशना आला हजरत हज हाउस को 500 बेड के आइसोलेशन सेंटर में बदलने का निर्णय लिया है. इस आइसोलेशन सेंटर में कोरोना वायरस से संक्रमित या ग्रसित मरीजों को रखा जाएगा. आइसोलेशन सेंटर बनाने से पहले उत्तर प्रदेश प्रशासन के अधिकारियों के अलावा अल्पसंख्यक बोर्ड के अधिकारियों ने भी हज हाउस का निरीक्षण किया.

हज हाउस बनेगा 500 बेड का आइसोलेशन सेंटर

गाजियाबाद के इस हज हाउस में कई बड़े कमरे हैं और मरीजों की आवश्यकता की सभी मूलभूत सुविधाएं मौजूद हैं. इसलिए प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने इस हज हाउस को आइसोलेशन सेंटर बनाने का फैसला किया है. इस 500 बेड के आइसोलेशन सेंटर में गाजियाबाद जिला अस्पताल के डॉक्टरों की तैनाती की जाएगी. इस हज हाउस को अगले तीन से चार दिनों के अंदर कोरोना आइसोलेशन सेंटर में तब्दील कर दिया जाएगा.

सपा सरकार ने बनाया था हज हाउस

बता दें कि इस हज हाउस का निर्माण पूर्ववर्ती अखिलेश सरकार के दौरान किया गया था. इस हज हाउस को आजम खान के ड्रीम प्रोजक्ट्स में से एक माना जाता है. लगभग 54 करोड़ रुपए की लागत से बने इस हज हाउस में मुस्लिम समाज के लोग जब सऊदी अरब हज करने जाते हैं तो यहीं एकत्र होते हैं. यहां से सब वीजा लेकर आगे के लिए रवाना होते हैं. 2018 में योगी सरकार ने इसे सील कर दिया था.

भारत में अब तक कोरोना के 31 मामलों की पुष्टि

आपको बता दें कि चीन के बाद कोरोना वायरस दुनिया के 70 से अधिक देशों में फैल चुका है. भारत में भी इस वायरस से अब तक 31 लोग सं​क्रमित हो चुके हैं. इनमें इटली से भारत घूमने आए 15 पर्यटक और उनका एक ड्राइवर भी शामिल है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश के आगरा के 5 लोग भी इस वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. गाजियाबाद के एक व्यक्ति में भी कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है. यह व्यक्ति हाल ही में ईरान से लौटा था. इसके अलावा तीन मामले केरल से थे जिन्हें अस्पताल से इलाज के बाद छुट्टी मिल चुकी है

Next Story