गाजियाबाद

दिल्‍ली-देहरादून हाईवे का केंद्रीय मंत्रियों, यूपी के मंत्री, दिल्ली-यूपी के सांसदों और अधिकारियों ने किया निरीक्षण

Shiv Kumar Mishra
6 April 2023 4:59 PM GMT
दिल्‍ली-देहरादून हाईवे का केंद्रीय मंत्रियों, यूपी के मंत्री, दिल्ली-यूपी के सांसदों और अधिकारियों ने किया निरीक्षण
x
ढाई घंटे में पहुंचेंगे दिल्ली से देहरादून, सहस्त्रधारा तक भी लगेगा इतना ही वक्त

/गाजियाबाद। बृहस्पतिवार को गाजियाबाद के सांसद एवं केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं नागर विमानन राज्यमंत्री जनरल डॉ. वी.के. सिंह ने केंद्रीय सड़क परिवहन एवं एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी के साथ नई दिल्ली स्थित मोती लाल नेहरू पैलेस में अक्षरधाम से ईपीई जंक्शन एनएच-709बी का निरीक्षण किया। इस क्रम में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश के आधुनिक नेशनल हाईवे में एक यह हाईवे भी है जो दिल्ली-उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड को कनेक्ट करेगा।

उन्होंने आगे बताया कि दिल्ली से सहारनपुर होते हुए देहरादून जाने वाला यह हाईवे बनकर तैयार होने के बाद न केवल दिल्‍ली से देहरादून जाने वालों का सफर आसान होगा, बल्कि दिल्ली एनसीआर के लोगों का आवागमन भी सुविधाजनक हो जाएगा। वहीं, अक्षरधाम से लेकर दिल्‍ली बॉर्डर और बॉर्डर से लोनी बड़ौत का सफर कुछ ही मिनट का रह जाएगा।


उन्होंने बताया कि दिल्‍ली-देहरादून हाईवे कुल 210 किमी लंबा है। सहारनपुर से देहरादून तक हाईवे बन चुका है। दिल्‍ली से सहारनपुर तक हाईवे का काम चल रहा है। दिल्‍ली से एनएच- 9 से सहारनपुर हाईवे एनएच-709बी का काम चार हिस्‍सों में किया जा रहा है। इसकी कुल लंबाई 155 किलोमीटर है। इसमें बागपत से सहारनपुर तक का निर्माण कार्य दो हिस्‍सों में और अक्षरधाम से ईपीई जंक्‍शन (खेकड़ा) तक का कार्य दो हिस्‍सों में हो रहा है।

इस निरीक्षण बैठक में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री जितिन प्रसाद, लोकसभा सांसद मनोज तिवारी, लोकसभा सांसद सत्यपाल सिंह एवं सड़क परिवहन मंत्रालय और एनएचएआई के अधिकारियों की उपस्थिति रही।

ढाई घंटे में पहुंचेंगे दिल्ली से देहरादून, सहस्त्रधारा तक भी लगेगा इतना ही वक्त

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे पर जब 100 से 125 की स्पीड में दौड़ते हुए वाहन डाटकाली मंदिर के बाद आगे आशारोड़ी क्षेत्र में उतरेंगे तो मौजूदा स्थितियों में बॉटल नेक में आकर फंस जाएंगे।दिल्ली से देहरादून का सफर तो ढाई घंटे में पूरा हो जाएगा, लेकिन यदि किसी को दून के सहस्रधारा पहुंचना है, तो इतना ही समय और लग जाएगा।

राज्य निर्माण के बाद देहरादून के राजधानी बनने से यहां वर्ष दर वर्ष वाहनों की संख्या व बढ़ती गई और उसके अनुपात में सड़कों की चौड़ाई कम होती गई। राजधानी की कोई सड़क ऐसी नहीं है, जो जाम से अछूती हो। ऐसे में सवाल उठ रहे कि एक्सप्रेस-वे बनने के बाद वीकेंड पर दिल्ली, हरियाणा और यूपी से उमड़ने वाले वाहनों के दबाव को मौजूदा सड़कें कैसे झेलेंगी।वर्तमान में दिल्ली से देहरादून की दूरी या करीब 235 किमी है, जो एक्सप्रेस-वे बनने की के बाद घटकर 210 रह जाएगी। दिल्ली-देहरादून-सहारनपुर एक्सप्रेसवे को 120 । किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार के लिए ने डिजाइन किया गया है। यह एक्सप्रेस-वे दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड को जोड़ेगा । तब दिल्ली से देहरादून पहुंचने में छह से सात घंटे नहीं, सिर्फ ढाई घंटे का दूरी वक्त लगेगा।

नए एक्सप्रेस-वे का मेन रूट दिल्ली-सहारनपुर-देहरादून रहेगा। दिल्ली और 20 देहरादून को कनेक्ट करने वाला नया नए एक्सप्रेस-वे गाजियाबाद, बागपत, बड़ौत, वे शामली, सहारनपुर से भी होकर आएगा। को तीन राज्यों से आने वाले लोगों को यदि वीकेंड पर सहस्रत्रधारा जाना होगा, तो मात्र 20 से 30 किमी की दूरी तक करने में उन्हें दो से ढाई घंटे लग सकते हैं।

गुच्चू पानी, मालदेवता, मसूरी की तरफ जाने के लिए भी जाम से जूझना पड़ेगा। इस समस्या के समाधान के लिए रिंग रोड बनाने पर विचार किया जा रहा है, लेकिन अभी तक सरकार की ओर से परियोजना का खाका प्रस्तुत नहीं किया गया है।

पहला चरण : दिल्ली के अक्षरधाम से प्रस्तावित ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे (ईपीई) जंक्शन के बीच 32 किलोमीटर लंबा 12 लेन का स्ट्रेच हाईवे।

दूसरा चरण : दिल्ली में ईपीई जंक्शन से लेकर सहारनपुर बाईपास के पास गणेशपुर तक।

तीसरा चरण : गणेशपुर से लेकर देहरादून के आशारोड़ी तक।

Next Story