गाजियाबाद

हिंडन वायु सेना स्टेशन (गाजियाबाद) पर ईरान से भारत लाए गए 58 भारतीय तीर्थयात्रियों का पहला बैच पहुंचा

Shiv Kumar Mishra
10 March 2020 4:58 AM GMT
हिंडन वायु सेना स्टेशन (गाजियाबाद) पर ईरान से भारत लाए गए 58 भारतीय तीर्थयात्रियों का पहला बैच पहुंचा
x
चीन में तबाही मचाने वाला कोरोना वायरस इटली और ईरान में भी दहशत फैला रहा है. ईरान में कोरोना की चपेट में आने से मरने वालों का आंकड़ा सोमवार को 237 पहुंच गया है. इस बीच ईरान में फंसे भारतीयों का रेस्क्यू कर लिया गया है और 58 लोगों का पहला जत्था गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पहुंच गया है.

चीन में तबाही मचाने वाला कोरोना वायरस इटली और ईरान में भी दहशत फैला रहा है. ईरान में कोरोना की चपेट में आने से मरने वालों का आंकड़ा सोमवार को 237 पहुंच गया है. इस बीच ईरान में फंसे भारतीयों का रेस्क्यू कर लिया गया है और 58 लोगों का पहला जत्था गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पहुंच गया है. ये सभी लोग धार्मिक यात्रा के लिए ईरान गए थे. इस बीच कोरोना वायरस ने ईरान में पैर पसार लिए तो हर तरफ खौफ पैदा हो गया. भारत सरकार भी अलर्ट हो गई और ईरान से भारतीयों को निकालने की प्रक्रिया शुरू की गई.

किया था श्रीनगर का दौरा

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार को श्रीनगर का दौरा किया और कोरोनावायरस से जूझ रहे ईरान में फंसे कश्मीरी छात्रों के माता-पिता को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया. विदेश मंत्री ने बताया था कि सरकार पहले तीर्थयात्रियों को निकालने की प्रक्रिया में है, जो आमतौर पर उम्र में बड़े होते हैं और उम्रदराज होने की वजह से वह कोरोनावायरस संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील भी हैं. उन्होंने कहा था कि तीर्थयात्रियों को वापस लाने के बाद जल्द ही छात्रों को निकाल लिया जाएगा.


मंगलवार को श्रद्धालुओं का पहले जत्थे के बारे में भी एस. जयशंकर ने खुद ट्वीट कर जानकारी दी. उन्होंने बताया कि तेहरान से भारतीय श्रद्धालुओं का पहला जत्था वापस आ गया है. इसके लिए उन्होंने ईरानी अधिकारियों का भी शुक्रिया अदा किया. साथ ही ये भी बताया कि ईरान में फंसे बाकी भारतीयों को निकालने पर भी काम किया जा रहा है.

ईरान में अचानक बढ़ा कोरोना का कहर

ईरान में कोरोना का कहर हर दिन बढ़ता जा रहा है. सोमवार को यहां कोरोना के कारण 43 लोगों की मौत हुई. अब तक कोरोना के संक्रमण से 237 लोगों की मौत हो चुकी है. ईरान में कुल 7167 केस सामने आए हैं, जिनमें से 2394 पॉजिटिव पाए गए हैं. यानी ईरान में कोरोना बड़ी संख्या में लोगों की जान ले रहा है.

Next Story