Top
Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > गाजियाबाद > Lockdown 4.0: गाजियाबाद में बाजार खोलने के दिन और नियम तय, जानिए पूरी डिटेल

Lockdown 4.0: गाजियाबाद में बाजार खोलने के दिन और नियम तय, जानिए पूरी डिटेल

कंटेनमेंट जोन में स्वास्थ्य इमरजेंसी, आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की सप्लाई को छोड़कर किसी को भी अंदर-बाहर आने-जाने की इजाजत नहीं होगी।

 Shiv Kumar Mishra |  22 May 2020 4:11 PM GMT  |  गाजियाबाद

Lockdown 4.0: गाजियाबाद में बाजार खोलने के दिन और नियम तय, जानिए पूरी डिटेल

गाजियाबाद: दिल्ली से सटे गाजियाबाद में लॉकडाउन 4 (Lockdown 4.0) को लेकर डीएम अजय शंकर पांडे ने नई गाइडलाइंस जारी की है। इसके अनुसार जिले में बाजार खोलने की पूरी व्यवस्था की गई है और बाजार रोस्टर के हिसाब से खोले जाएंगे। बाजार सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक खोले जाएंगे। इस दौरान लोगों को सोशल डिस्टेंशन से जुड़े नियम-कायदों का पालन करना होगा। गाजियाबाद प्रशासन ने बाजार खोलने के लिए अलग-अलग इलाकों में अलग-अलग दिन दुकानें खोलने की योजना बनाई है। प्रशासन ने जिले को अलग-अलग इलाकों में बांट दिया और बाजारों में किस दिन कौन-सी दुकान खोली जाएगी, यह भी तय कर दिया है। आवासीय कॉलोनियों की दुकानें तीन दिन दाईं ओर और तीन दिन बाई ओर खुलेंगी।

डीएम की गाइडलाइंस के मुताबिक, गाजियाबाद में खुलने वाले प्रत्येक बाजार हफ्ते में एक दिन रविवार को बंद रहेगा और उसी दिन व्यापार मंडल के साथ बातचीत कर नगर निगम की ओर से बाजार का सैनिटाइजेशन भी कराना अनिवार्य होगा। जरूरी वस्तुओं ग्रॉसरी से संबंधित दुकानें और फल सब्जी से संबंधित सभी दुकानें पहले की तरह समय अनुसार खुलेंगी और बंद होंगी। ग्रामीण क्षेत्र में हॉट स्पॉट और कंटेनमेंट जोन को छोड़कर सभी दुकानों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ खोलने की अनुमति होगी। वहीं शहरी क्षेत्र में कोई भी साप्ताहिक मंडी नहीं लगेगी और ग्रामीण इलाकों में साप्ताहिक मंडी लगाने की अनुमति होगी, लेकिन वहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा।

मास्क का इस्तेमाल अनिवार्य

सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान में कर्मचारियों को मास्क का इस्तेमाल करना होगा और दुकान में आने वाले ग्राहकों के लिए सैनिटाइजर रखना जरूरी होगा। दुकानों के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। साथ ही ग्राहक को सामान देते वक्त उस सामान को सैनिटाइज भी करना होगा। दुकान के बाहर किसी तरह का अतिक्रमण नहीं होगा। प्रत्येक व्यापारी अपनी दुकान में 50 प्रतिशत ही कर्मचारियों को रख सकेगा। वहीं दुकान के बाहर 2 गज यानी 6 फुट की दूरी पर गोले बनाने होंगे। इस गाइडलाइंस के अनुसार शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक आवश्यक गतिविधियों और बीमार व्यक्ति को छोड़ कर किसी को भी बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। वहीं नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी। सभी के फोन में आरोग्य सेतु एप और आयुष कवच एप होना अनिवार्य होगा।

बुजुर्ग और बच्चों को घर पर ही रहना होगा

65 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति और 10 वर्ष के आयु के बच्चों को घर के अंदर रहना होगा। बस डिपो, रेलवे स्टेशन और हवाईअड्डों पर चलने वाली कैंटीन और सभी रेस्टोरेंट किचन को खाने की केवल होम डिलीवरी की अनुमति होगी। सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर बार और सभागार, असेंबली हॉल और इस प्रकार के सभी जगह पूरी तरह से बंद रहेंगे, वहीं खेल परिसर और स्टेडियम को बिना दर्शक खोलने की इजाजत होगी। कंटेनमेंट जोन में स्वास्थ्य इमरजेंसी, आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की सप्लाई को छोड़कर किसी को भी अंदर-बाहर आने-जाने की इजाजत नहीं होगी।

शादी में सिर्फ 20 लोग होंगे शामिल

गाजियाबाद में कंटेनमेंट जोन के बाहर सभी प्रकार की औद्योगिक गतिविधियों को अनुमति होगी। लेकिन औद्योगिक इकाइयों को फेस मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। रेस्टोरेंट में केवल होम डिलीवरी करने की व्यवस्था होगी और मिठाई की दुकान में सिर्फ मिठाई बेचने की व्यवस्था होगी, दुकान पर बैठ कर खाने की व्यवस्था नहीं होगी। शादी के लिए बारात घर खोलने की अनुमति होगी, लेकिन शादी से पहले शादी के लिए इजाजत लेना आवश्यक होगा। शादी में सिर्फ 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे। स्ट्रीट वेंडर अपना काम कर सकते हैं, लेकिन उन्हें फेस मास्क का इस्तेमाल करना होगा और खुले स्थान पर बिक्री करने की भी इजाजत होगी, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

गाजियाबाद में कोरोना,कोरोना वायरस,कोरोना महामारी,Uttar Pradesh Corona Update, Lockdown 4.0, Covid-19, Coronavirus In Ghaziabad, CORONA IN Ghaziabad, Ghaziabad News, Ghaziabad News In Hindi, Ghaziabad Latest News, Ghaziabad Headlines, गाजियाबाद समाचारनर्सिंग होम और प्राइवेट अस्पतालों को इमरजेंसी और आवश्यक ऑपरेशन करने के लिए और स्वास्थ्य विभाग और सुरक्षा उपकरण के बाद खोलने की अनुमति दी जाएगी। गाजियाबाद में चार पहिया गाड़ियों में ड्राइवर के साथ दो लोगों को ही चलने की इजाजत होगी। बाइक सवार व्यक्ति को अकेले चलने की इजाजत होगी। तीन पहिया गाड़ियों में ड्राइवर के साथ दो लोगों को चलने की इजाजत होगी, लेकिन सभी व्यक्तियों को नियमों का पालन करना जरूरी होगा। प्रिंटिंग प्रेस, स्टेशनरी और ड्राई क्लीनर्स की दुकानें खुल सकती हैं। अंतिम संस्कार में 20 से ज्यादा व्यक्तियों को शामिल होने की इजाजत नहीं होगी।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it