Top
Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > गाजियाबाद > स्वच्छ भारत मिशन को कामयाब बनाने के लिए सड़कों पर उतरे प्रेसिडियम स्कूल इंदिरापुरम के बच्चे

स्वच्छ भारत मिशन को कामयाब बनाने के लिए सड़कों पर उतरे प्रेसिडियम स्कूल इंदिरापुरम के बच्चे

आज प्रेसीडियम इंदिरापुरम स्कूल के कई सौ छात्र-छात्राएं हाथों में झाड़ू लेकर सडकों पर निकले और स्कूल के चारों तरफ की रोड पर पड़े कूड़े को साफ किया..

 Arun Mishra |  1 Oct 2018 8:15 AM GMT  |  दिल्ली

स्वच्छ भारत मिशन को कामयाब बनाने के लिए सड़कों पर उतरे प्रेसिडियम स्कूल इंदिरापुरम के बच्चेPresidium School Indirapuram

अरुण मिश्रा की रिपोर्ट

इंदिरापुरम : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम मिशन स्वच्छ भारत अभियान को कामयाब बनाने के लिए आज जनपद गाजियाबाद के प्रेसिडियम इंदिरापुरम के छात्र-छात्राओं ने स्कूल के चारों तरफ की सड़क साफ करके इस मिशन को कामयाब बनाने में अपना योगदान दिया। आज दोपहर करीब 12 बजे प्रेसीडियम इंदिरापुरम स्कूल के कई सौ छात्र-छात्राएं हाथों में झाड़ू लेकर निकले और स्कूल के चारों तरफ की रोड पर पड़े कूड़े को साफ किया।

बच्चे सड़क पर पड़ा कूड़ा साफ करते जा रहे थे "क्लीन इंडिया, ग्रीन इंडिया" के नारे भी लगाते जा रहे थे। बच्चों का हौसला बढ़ाने के लिए स्कूल की कई अध्यापिकाएं भी इस जुलूस में शामिल थीं। सफाई अभियान में जुटे इन छात्रों के चेहरों पर एक तरफ जहां मुस्कराहट भरी चमक थी वहीं स्वच्छ भारत अभियान को कामयाब बनाने का जुनूनभी था। सड़क पर झाड़ू लगाते हुए इन्हें किसी तरह की झिझक या शर्म महसूस नहीं हो रही थी। अध्यापिकाएं भी बच्चों का हौसला बढ़ाते हुए साथ चल रही थींं। स्कूल के ही सफाई कर्मचारी साथ में डस्टबिन लेकर चल रहे थे।




बच्चों का हौसला बढ़ाने के लिए स्कूल की वाइस प्रिंसिपल रचना बब्बर भी उनके साथ थीं। स्पेशल कवरेज न्यूज से बात करते हुए उन्होंने बताया कि बच्चों की इस स्वच्छता रैली का मकसद बच्चों में अपने घर और देश की सफाई करने का जुनून पैदा करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को स्वच्छ बनाने का प्रण लिया है। उनके इस अभियान को सफल बनाने के लिए हम भी बच्चों में सफाई के प्रति जुनून पैदा कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि बच्चों ने बगैर किसी दबाव के अपनी मर्जी से इस अभियान में हिस्सा लिया है और बड़े ही जोश के साथ वह सड़क की सफाई को अंजाम दे रहे हैं।

स्कूल की वाइस प्रिंसिपल रचना बब्बर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत बनाने के संकल्प में बच्चों की भी भागीदारी होनी चाहिए। इसी मकसद से बच्चों में सफाई के प्रति जुनून पैदा करने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।




गौरतलब है कि 2 अक्टूबर 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी। उस दिन उन्होंने दिल्कली के वाल्मीकि मंदिर में जाकर ख़ुद अपने हाथों से सफाई की थी। उसके बाद इंडिया गेट पर भी प्ईरधानमंत्री समेत कई मंत्रियों और बड़े नेताओं ने सफाई की थी। प्रधानमंत्री लगातार समय-समय पर स्वच्छ भारत मिशन को कामयाब बनाने के लिए लोगों की भागीदारी पर जोर देते रहे हैं। कई स्कूल भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेते रहे हैं। कल 2 अक्टूबर है और स्ककूलों की छुट्टी होती है। इसलिए आज पहली अक्टूबर को ही स्कूल ने बच्चों को सफाई अभियान में लगाकर सफाई अभियान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है। सबसे अच्छी बात यह रही कि बच्चों ने इस अभियान में बहुत ही जोशो खरोश के साथ हिस्सा लिया।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it