गाजियाबाद

गाजियाबाद में इस तरह लगेगी अपराध पर लगाम, 11 नए थानों की बनाने की हो रही है तैयारी

Shiv Kumar Mishra
26 March 2023 11:25 AM GMT
गाजियाबाद में इस तरह लगेगी अपराध पर लगाम, 11 नए थानों की बनाने की हो रही है तैयारी
x

गाजियाबाद में पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली लागू होने के बाद जिले में आबादी के हिसाब से थानों की संख्या बढ़ाने की कवायद शुरू हो गई है। कमिश्नरेट के तीनों जोन में 11 नए थाने बनाने का प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेज दिया गया है।

प्रस्ताव में सिटी और ट्रांस हिंडन जोन में चार-चार तथा ग्रामीण जोन में तीन नए थानों का प्रारूप तैयार किया गया है। वहीं, पूर्व में प्रस्तावित दो नए थानों नीति खंड और अंकुर विहार का प्रस्ताव शासन में लंबित है।

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, शासन ने नए थाने स्थापित करने के मानक निर्धारित किए हैं। इसके तहत शहरी क्षेत्र में 50 हजार से अधिक जनसंख्या तथा ग्रामीण क्षेत्र में 75 से 90 हजार जनसंख्या पर नया थाना स्थापित किया जाएगा।

इसके अलावा नए थाने का क्षेत्रफल 292 वर्ग किलोमीटर तय किया गया गया है। इन्हीं मानकों के आधार पर नए थाने स्थापित करने के लिए शासन ने पिछले साल प्रस्ताव मांगा था, जिसके तहत क्रॉसिंग रिपब्लिक, नीति खंड, वेव सिटी तथा अंकुर विहार थाने के प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा गया था। मंजूरी के बाद वेव सिटी और क्रॉसिंग रिपब्लिक थाने संचालित हो चुके हैं।

इन थानों को बांटकर बनेंगे नए

सिटी जोन : कविनगर थाने से काटकर अवंतिका थाना, विजयनगर से काटकर सिद्धार्थ विहार थाना, सिहानी गेट थाने को काटकर लोहिया नगर थाना तथा नंदग्राम थाने का हिस्सा काटकर राजनगर एक्सटेंशन थाना बनाने का प्रस्ताव भेजा गया है।

ट्रांस हिंडन जोन : खोड़ा थाने से काटकर नेहरू गार्डन चौकी को थाना बनाना जाएगा। हालांकि, इस थाने का नाम दामोदर विहार होगा। इंदिरापुरम से काटकर वसुंधरा थाना बनाया जाएगा। साहिबाबाद थाने से काटकर रामपार्क थाना बनेगा। ट्रांस हिंडन एरिया में एक और थाना प्रस्तावित है।

ग्रामीण जोन : मुरादनगर से काटकर गंगनहर थाना, मोदीनगर और निवाड़ी से काटकर इंद्रपुरी थाना तथा लोनी में रेलवे लाइन को सीमा बनाकर बंथला थाने का प्रस्ताव भेजा गया है।

गाजियाबाद पुलिस कमिश्नर अजय कुमार मिश्र ने बताया, ''आबादी और क्षेत्रफल के मानक के हिसाब से थानों की संख्या बढ़ाई जाएगी। पूर्व में प्रस्तावित शालीमार गार्डन थाने को मंजूरी मिल चुकी है। अंकुर विहार और नीतिखंड थाने को भी जल्द हरी झंडी मिलने की संभावना है।''

दो थाने जल्द शुरू होंगे

कई साल पहले पांच नए थानों का प्रस्ताव भेजा गया था। इनमें कौशांबी, टीला मोड़, नंदग्राम, मधुबन बापूधाम और शालीमार गार्डन थाना शामिल थे। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने 2021 में पैरवी करते हुए शालीमार गार्डन को छोड़कर चार थाने स्थापित करा लिए। शालीमार गार्डन थाने का प्रस्ताव शासन को पास लंबित था, लेकिन हाल ही में उसे हरी झंडी मिल गई। 30 मई की अर्धरात्रि से शालीमार गार्डन थाना शुरू हो जाएगा। वहीं, पिछले साल भेजे गए प्रस्ताव में नीतिखंड और अंकुर विहार थाने का प्रस्ताव थाने का प्रस्ताव लंबित है।

साभार हिंदुस्तान

Next Story