गाजियाबाद

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी (ISI) के लिए जासूसी करने एवं संदिग्ध टेरर फाईनेसिंग के आरोप में गाजियाबाद और रामपुर से दो अभियुक्त गिरफ्तार

Shiv Kumar Mishra
26 Nov 2023 10:09 AM GMT
पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी (ISI) के लिए जासूसी करने एवं संदिग्ध टेरर फाईनेसिंग के आरोप में गाजियाबाद और रामपुर से दो अभियुक्त गिरफ्तार
x
Two accused arrested from Ghaziabad and Rampur on charges of spying for Pakistani Intelligence Agency (ISI) and suspected terror financing.


पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी (ISI) के लिए जासूसी करने एवं संदिग्ध टेरर फाईनेसिंग के आरोप में दो अभियुक्त, यूपी एटीएस द्वारा गिरफ्तार।

दिनाँक : 26 नवंबर, 2023 उ.प्र. एटीएस को आसूचना प्राप्त हो रही थी कि कुछ लोगो को संदिग्ध स्रोतो से पैसा प्राप्त हो रहा है, जिसका प्रयोग आतंकी गतिविधियों/ जासूसी में किया जा रहा है। साथ ही पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी (ISI) के संपर्क में आकर, पैसों के लालच मे जासूसी कर, गोपनीय तथा संवेदनशील सूचनाएँ भी भेजी जा रही हैं। प्राप्त आसूचना को विकसित किया गया, जिसमें आसूचना के तथ्यों की पुष्टि हुई। पुष्टि उपरान्त इस संबंध में थाना-एटीएस, लखनऊ, उत्तर प्रदेश में मु.अ.सं.-14/23, धारा-121ए भादवि, 1. रियाजुद्दीन, 2. इजहारुल व 3. पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के एजेंट के विरूद्ध पंजीकृत किया गया।

उक्त अभियोग की गहन विवेचना करते हुए साक्ष्य संकलन की कार्यवाही की गयी । साक्ष्य संकलन के दौरान रियाजुद्दीन के बैंक खातो का विश्लेषण किया गया तो ज्ञात हुआ कि इसके एक खाते में अज्ञात स्रोतो से मार्च 2022 से अप्रैल 2022 के बीच लगभग 70 लाख रूपये आये। जिसे भिन्न- भिन्न खातो में भेजा गया। इसी क्रम में ISI को सूचना भेजने वाले ऑटो चालक अमृत गिल को भी आर्थिक सहयोग बैंक ट्रान्सफर के माध्यम से किया गया। अमृत गिल द्वारा पाकिस्तानी खुफिया एजेन्सी को भारतीय आर्मी टैंक इत्यादि की संवेदनशील सूचनाये साझा की गयी। रियाजुद्दीन एवं इजहारूल की मुलाकात वेल्डिगं का कार्य करते समय राजस्थान में हुई थी, तब से दोनो एक दूसरे के सम्पर्क में रह कर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के लिये कार्य कर रहे है। उपरोक्त दोनो द्वारा संचालित बैंक खातो में पैसा भेजने वाले एवं प्राप्त पैसे को इनके द्वारा अन्य बैंक खातो में ट्रान्सफर किये जाने वाले, खाता धारको की जाँच की जा रही हैं। जिससे पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी से जुड़े अन्य लोगो की भी पहचान कर उनके विरुद्ध आवश्यक विधिक कार्यवाही की जा सके।

विवेचना से प्रकाश मे आए अभियुक्त अमृत गिल उर्फ अमृत पाल सिंह उर्फ अमृत उर्फ मंत्री पुत्र परमजीत सिंह, मूल निवासी ग्राम दुल्लेवाल थाना-फूल, जिला-भटिंडा, पंजाब को दिनाँक 23.11.23 को देर रात तलवंडी साबो, भटिंडा, पंजाब, से गिरफ्तार कर, ट्रांजिट रिमाण्ड पर लाया गया एवं नामजद अभियुक्त रियाजुद्दीन पुत्र अनवर, निवासी-126, अंसारिमान, फरीदनगर, थाना-भोजपुर, गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश को विस्तृत पूछताछ हेतु तलब किया गया था, जिसे आज दिनांक 26.11.23 को उक्त अभियोग में गिरफ्तार कर लिया गया।

पूछताछ और प्रारम्भिक साक्ष्य संकलन से ज्ञात हुआ कि अमृत गिल पाकिस्तानी ISI एजेंट्स के संपर्क में था और भारतीय सेना से जुड़ी संवेदनशील एवं प्रतिबंधित जानकारियां ISI को भेजा करता था। इस कार्य के बदले अमृत गिल को ISI पाकिस्तानी हैंडलर द्वारा रियाजुद्दीन व इजहारुल की मदद से आर्थिक सहयोग पहुंचाया जाता था। अभियोग उपरोक्त मे नामजद एक अन्य अभियुक्त इजहारुल पूर्व से ही बिहार की बेतिया जेल मे बन्द है। जिसे वारंट-बी दाखिल कर लखनऊ लाकर, टेरर फन्डिग के स्रोतो के सम्बंध में पूछताछ कर, इस नेटवर्क से जुडे अन्य व्यक्तियों को चिन्हित कर, उनके विरूद्ध विधिक कार्यवाही की जायेगी।

अरुण चंद्रा

Next Story