गोंडा

गोंडा में परिषदीय स्कूलों में LED वैन के माध्यम से बालिका शिक्षा के महत्व को लेकर किया गया जागरूक

Shiv Kumar Mishra
28 Feb 2023 10:17 AM GMT
गोंडा में परिषदीय स्कूलों में LED वैन के माध्यम से बालिका शिक्षा के महत्व को लेकर किया गया जागरूक
x

गोंडा के इटियाथोक में उत्तर प्रदेश सरकार के प्रयास और बेसिक शिक्षा विभाग के सहयोग से बालिका शिक्षा को लेकर अनेक कार्यक्रम और योजनाएं चलाई जा रही हैं। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों समेत परिषदीय स्कूलों में बालिका शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

सरकार के इस प्रयास को एलईडी वैन के माध्यम से प्रदर्शित किया जा रहा है। इसी को लेकर क्षेत्र के महराजगंज बाजार में सोमवार को एलईडी वैन से बच्चों और अभिभावकों को बालिका शिक्षा के महत्व के बारे में बताया गया। चलचित्र के माध्यम से अनेक जानकारी उपलब्ध कराते हुए जागरूक किया गया।

कस्तूरबा गांधी स्कूल के बारे में विस्तार से बताया गया

बेसिक शिक्षा विभाग के योजनाओं एवं व्यवस्थाओं की चलचित्र से जानकारी दी गई। शिक्षा व्यवस्था, एमडीएम, डीबीटी (जुता- मोजा, ड्रेस, बैग), कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका स्कूलों के बारे में पूरी जानकारी दिखाई गई। साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बालिका शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए अब तक किए गए कार्यों पर भी फोकस किया गया।

मौके पर रहे नोडल शिक्षक राकेश कुमार यादव ने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग के समग्र शिक्षा कार्यक्रम के तहत संचालित ऑपरेशन कायाकल्प से प्रदेश के विद्यालयों की बदलती तस्वीर की जानकारी अब राज्य के गली-मोहल्लों तक में पहुंचाई जा रही है।

कई कार्यक्रमों को एलईडी वैन के जरिए प्रदर्शित किया गया

इसके तहत दीक्षा एवं रीड एलांग रूप से बच्चों को मिल रही आनलॉइन शिक्षा, डीबीटी योजना, पढ़ रही बेटियां-बढ़ रही बेटियां, सफलता की कहानियां लिख रही बेटियां और निपुण हो हर बच्चा-बनाएगा अपना भविष्य जैसे कार्यक्रमों को एलईडी वैन के माध्यम से प्रदर्शित किया जा रहा है। इसी के क्रम में यह आयोजन हुआ। बाद में लखनीपुर चौराहे पर नोडल शिक्षक अनूप पाड़े के मौजूदगी में यह कार्यक्रम हुआ।

Next Story