गोरखपुर

पूर्व अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी अली सईद का निधन, लंबे समय से थे बीमार

Satyapal Singh Kaushik
20 Dec 2022 6:00 AM GMT
पूर्व अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी अली सईद का निधन, लंबे समय से थे बीमार
x
अली सईद 1964 टोक्यो ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम के महत्वपूर्ण सदस्य थे।

पूर्व अंतरराष्ट्रीय हाकी खिलाड़ी एमएस अली सईद का सोमवार की शहर के एक निजी अस्पताल में रात करीब 9 बजे निधन हो गया। वह 82 वर्ष के थे और लंबे समय से बीमार चल रहे थे। उनके भतीजे आमिर इब्राहिम ने बताया कि मंगलवार को गुलाचीपुर मोहल्ले में स्थित खानदानी कब्रिस्तान में दोपहर 2.30 सुपुर्दे खाक किया जाएगा। वे 1964 टोक्यो ओलिंपिक की स्वर्ण पदक विजेता हाकी टीम के खिलाड़ी रह चुके थे।

लंबे समय से बीमार थे

सईद के भतीजे आमिर इब्राहिम ने बताया कि अली सईद करीब डेढ़ वर्ष से अस्वस्थ चल रहे थे। शनिवार को उनकी तबीयत ज्यादा खराब होने पर रुस्तमपुर स्थित एक निजी अस्पताल में उन्हें भर्ती कराया गया। डॉक्टरों ने उन्हें बचाने की तमाम कोशिश की लेकिन बचा नहीं सके। उसके बाद उनका शव उनके पैतृक निवास नवाब हाउस, मोहल्ला बड़ा काजीपुर ले आया गया। उनके परिवार में भाई मो. इब्राहिम व उनके परिवार के अन्य सदस्य ही हैं। उनके निधन से खिलाड़ियों में शोक की लहर दौड़ गई है।

टोक्यो ओलंपिक में जीते थे गोल्ड मेडल

गोरखपुर में हाकी खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने और हाकी के मजबूत स्तंभ रहे एसएम अली सईद 1964 टोक्यो ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम के अहम सदस्य थे। वे फारवर्ड के बेहतरीन लेफ्ट विंगर खिलाड़ी थे। ओलिंपिक में पदक जीतने वाले वे गोरखपुर के एकमात्र खिलाड़ी थे। 1960 के दशक में हाकी को लेकर इस खिलाड़ी का हाकी के प्रति प्रेम जीवन के अंतिम पड़ाव तक बना रहा। अब भी हाकी को लेकर वे अपने परिवार और मिलने वालों से चर्चा किया करते थे।


Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story