गोरखपुर

Gorakhpur News: मजदूरों का धर्मांतरण कराने के आरोप में 3 लोग हुए गिरफ्तार

Satyapal Singh Kaushik
28 Aug 2023 3:45 PM GMT
Gorakhpur News: मजदूरों का धर्मांतरण कराने के आरोप में 3 लोग हुए गिरफ्तार
x
पैसा और समान का लालच देकर बना रहे थे ईसाई

गोरखपुर जिले में एक बार फिर धर्मांतरण का मामला सामने आया है। गीडा के सेक्टर 13 में किराए का कमरा लेकर रहने वाले मजदूरों को पैसों का लालच देकर हिंदू से ईसाई धर्म में परिवर्तन का खेल चल रहा था। जबकि, बगल में पिपरौली पुलिस को इसकी भनक तक नहीं लगी।

मकान मालिक ने की शिकायत

मकान मालिक ने जब इसकी शिकायत की तो पुलिस हरकत में आई। मकान मालिक की तहरीर पर पुलिस ने तीन के खिलाफ अवैध तरीके से धर्म परिवर्तन कराने का केस दर्ज दर्ज किया है। खजनी इलाके के भलुआन के रहने वाले संतराज सिंह का गीडा सेक्टर 13 में दो मंजिला मकान है। जिसमें कुल 6 कमरे हैं। इन सभी कमरों में गीडा की फैक्ट्रियों में काम करने वाले मजूदर किराए पर रहते हैं। वह रहते तो खजनी में हैं। लेकिन, महीने के अंत में मकान का किराया लेने गीडा आते हैं।

मजदूरों का करा रहे थे धर्मांतरण

संतराज ने बताया, रविवार को जानकारी मिली कि मकान के ऊपरी मंजिल पर कुछ लोग इक्ठ्ठा होकर मजदूर किराएदारों का धर्म परिवर्तन करा रहे हैं। यह लोग मजदूरों को पहले भी पैसा, काफी सामान और कई तरह के प्रलोभन देकर कुछ लोगों का धर्म परिवर्तन करा चुके हैं। मौके पर पहुंचा तो देखा कि रामाधीन शर्मा, राजेश और रामचन्द्र ईसा मसीह की फोटो रखे हुए हैं और विधि- विधान से इसाई धर्म का पाठ कर रहे हैं। वहीं, मजदूर उनकी बातों को दोहरा रहे हैं।

हिंदू धर्म के बारे में कहा गया आपत्तिजनक बात

संतराज के मुताबिक, जब उन्होंने मना किया तो रामाधीन शर्मा, राजेश और रामचन्द्र कहने लगे कि तुम भी क्रिश्चियन धर्म अपना लो। तुम्हे भी हम लोग धन- दौलत से मालामाल कर देंगे। क्रिश्चियन धर्म अपनाने से सुख- सम्पति में वृद्धि होती है। इतना ही नहीं, वे कहने लगे कि तुम्हारे हिंदू धर्म में क्या रखा है? हिंदू धर्म के बारे में उलटा- पुलटा कहने लगे। संतराज ने जब इसकी शिकायत पुलिस से की तो वे सभी वहां से भाग गए।

आरोपियों की तलाश कर रही पुलिस

इसके बाद संतराज ने बाकी लोगों से जब पूछा तो पता चला कि पैसा और प्रलोभन देकर गरीब लोगों को क्रिश्चियन बनाया गया है। मकान में धर्म परिवर्तन का यह खेल हर रविवार को होता है। लेकिन, पुलिस को इसकी भनक तक नहीं लगी। चौकी प्रभारी पिपरौली आलोक राय ने बताया, कुछ लोग दूसरे धर्म का धर्म ग्रंथ पढ़ रहे थे। मकान मालिक की तहरीर पर केस दर्ज कर आरोपियों की तलाश की जा रही है।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story