Top
Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > गोरखपुर > PM Kisan Samman Nidhi Launch, Narendra Modi in Gorakhpur LIVE: पीएम मोदी गोरखपुर पहुंचे, किसान निधि योजना लॉन्च की

PM Kisan Samman Nidhi Launch, Narendra Modi in Gorakhpur LIVE: पीएम मोदी गोरखपुर पहुंचे, किसान निधि योजना लॉन्च की

 Special Coverage News |  24 Feb 2019 6:48 AM GMT  |  गोरखपुर

PM Kisan Samman Nidhi Launch, Narendra Modi in Gorakhpur LIVE: पीएम मोदी गोरखपुर पहुंचे, किसान निधि योजना लॉन्च की
x


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले से देश के किसानों के लिए देश की सबसे बड़ी योजना का आरंभ किया है. पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 2000 रुपये की पहली किस्त जारी की, जिसके लिए एक करोड़ एक लाख एक रूपये की पहली क़िस्त जारी की. इस कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे. इसके तहत देश के एक करोड़ से अधिक छोटे किसानों के बैंक खाते में दो हजार रुपये की पहली किस्त डाल दी जाएगी. कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अगले दो-तीन दिन में अन्य एक करोड़ किसानों तक यह लाभ पहुंचाया जाएगा.

केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 के अंतरिम बजट में पीएम-किसान योजना का ऐलान किया था. इसके तहत दो हेक्टेयर तक जोत रखने वाले 12 करोड़ छोटे एवं सीमांत किसानों को सालाना 6,000 रुपये की नकद सहायता देने की घोषणा की गई थी. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा था कि, "रविवार एक ऐतिहासिक दिन है! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की शुरुआत गोरखपुर से होगी. इस योजना से कड़ी मेहनत करने वाले करोड़ों भारतीय किसानों की आकांक्षाओं को पर लग जाएंगे, जो हमारे देश का पोषण करते हैं."


उन्होंने कहा, "पीएम किसान सम्मान निधि की शुरुआत दो चीजों को दिखाता हैः किसानों के कल्याण के प्रति राजग की अटूट प्रतिबद्धता एवं तेज निर्णय की प्रक्रिया--एक फरवरी को घोषित योजना इतने कम समय में हकीकत का रूप लेने जा रही है. यह नए भारत की नई कार्य-संस्कृति है."





Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it