गोरखपुर

UP News: अब क्रूज का आनंद ले सकेंगे शहरवासी, रामगढ़ताल में चलेगा क्रूज

Satyapal Singh Kaushik
25 Sep 2023 7:30 AM GMT
UP News: अब क्रूज का आनंद ले सकेंगे शहरवासी, रामगढ़ताल में चलेगा क्रूज
x
गोरखपुर का मरीन ड्राइव कहे जाने वाले रामगढ़ताल में अब लोग क्रूज में बैठकर सैर कर सकेंगे। क्रूज में रेस्तरां, डांस बार आदि की सुविधाएं मिलेंगी।

गोवा और मुंबई की तर्ज पर बहुत जल्द गोरखपुर स्थित रामगढ़ताल में भी क्रूज का मजा ले पाएंगे। काफी समय से यहां ताल किनारे बन रहा क्रूज का काम अब अंतिम दौर में है।

एक सप्ताह के अंदर ही क्रूज को पानी में उतारकर ट्रायल किया जाएगा। पानी में उतरने के बाद क्रूज में इंटीरियर का काम शुरू होगा। क्रूज के मालिक राजकुमार राय की मानें तो दशहरा तक पब्लिक को सैर कराने के लिए क्रूज तैयार हो जाएगा।

क्रूज में लगेगा झूमर

क्रूज में इंटीरियर का काम कर रहे कारीगरों ने बताया कि काम तेजी से चल रहा है। क्रूज जब पानी में उतरेगा तभी उसमे झूमर, लाइट से लगाए अन्य इलेक्ट्रिक सजावट वाले सामान लगेंगे। उन्होंने बताया कि जब क्रूज को पानी में उतारा जाएगा, तब काफी तेज झटका लगेगा। इससे इलेक्ट्रानिक सामान टूट सकते हैं। इसलिए सजावट वाले सामान पहले नहीं लगाए जा रहे हैं।

क्रूज में चलेगा फ्लोटिंग रेस्टोरेंट

पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए रामगढ़ताल में क्रूज फ्लोटिंग रेस्टोरेंट संचालित करने के लिए जीडीए ने आवेदन आमंत्रित किया था। क्रूज और फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का अधिकार पाने वाली फर्मों ने एक समय सीमा के भीतर संचालन शुरू करने को कहा था। क्रूज को ताल के किनारे ही तैयार किया गया है। इसपर 10 करोड़ रुपये से अधिक का खर्च आया है।

सात लाख देना होगा मासिक किराया

अनुबंध के अनुसार संचालक को हर महीने सात लाख रुपये से अधिक किराया जीडीए को देना होगा। किराया दिसंबर से देना होगा, उसके पहले ट्रायल के तौर पर क्रूज का संचालन किया जा सकेगा। इसी तरह फ्लोटिंग रेस्टोरेंट को चार लाख रुपये महीने से अधिक किराया प्राधिकरण में जमा करना होगा। ताल में दो तल का रेस्टोरेंट तैयार किया जा रहा है। जीडीए उपाध्यक्ष आनन्द वर्धन ने बताया कि फ्लोटिंग रेस्टोरेंट के संचालक की ओर से तीन महीने का समय मांगा गया था। डेढ़ लाख रुपए जुर्माना लगाने के साथ उन्हें समय दिया गया है। दिए गए समय में रेस्टोरेंट का संचालन भी शुरू करने को कहा गया है।

जानिए क्रूज की विशेषताएं

तीन फ्लोर का है क्रूज, क्रूज में एसी बैंक्वेट हाल, खुली छत, पार्टी फ्लोर, एक वीवीआईपी सीट आउट, डबल डेक, इन हाउस किचन, एक बार सेक्शन की मिलेगी सुविधा।,10 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया जा रहा क्रूज, क्रूज में 160 लोग एक साथ बैठ सकेंगे, लजीज व्यंजनों के साथ मनोरम दृश्य का ले सकेंगे लाभ,जीडीए में जमा करना होगा हर माह संचालक को 7 लाख रुपये से अधिक किराया।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story