Top
Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > हरदोई > लड्डू के लिए मशहूर संडीला में नवंबर से बनने लगेगी दुनिया की मशहूर वेबले स्काट रिवाल्वर…

लड्डू के लिए मशहूर संडीला में नवंबर से बनने लगेगी दुनिया की मशहूर वेबले स्काट रिवाल्वर…

एक रिवाल्वर की कीमत होगी एक लाख साठ हजार…

 Shiv Kumar Mishra |  25 Sep 2020 4:15 AM GMT  |  हरदोई

लड्डू के लिए मशहूर संडीला में नवंबर से बनने लगेगी दुनिया की मशहूर वेबले स्काट रिवाल्वर…
x

हरदोई । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर यूपी में बनने जा रही फिल्म सिटी में फिल्में बनने के साथ ही राजधानी लखनऊ से सटे संडीला में अब बनेंगी दुनिया की नामी-गिरामी लंदन की मशहूर वेबले एंड स्कॉट रिवाल्वर। वेबले एंड स्कॉट यूपी के संडीला (हरदोई) में लगा रही है फैक्ट्री, जहां नवंबर से रिवाल्वरों का उत्पादन भी शुरु हो जाएगा। ब्रिटिश कंपनी ने लखनऊ की सियाल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के साथ किया करार। पहले चरण में 32MM का रिवाल्वर बनाएगी कंपनी।

विश्व युद्ध के समय गठबंधन सेना को हथियार देती थी ये कंपनी। "संडीले वाले लड्डू" के लिए पहले से मशहूर संडीला की अब होगी "संडीला वाले रिवाल्वर" की भी पहचान। उत्तर प्रदेश की सरकार ने हरदोई के संडीला में ब्रिटेन की मशहूर वेबलें एंड स्कॉट कंपनी के साथ रिवाल्वर बनाने का समझौता किया है, जिसके तहत नवंबर से वेबले स्कॉट कंपनी रिवाल्वर बनाने का काम शुरू कर देगी। वेबले एंड स्कॉट रिवाल्वर बनाने वाली लंदन की ये कंपनी दुनिया की नामी-गिरामी आयुध कंपनी हैं।

ब्रिटिश कंपनी नेेे लखनऊ की सियाल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के साथ रिवाल्वर बनाने का करार किया है। संडीला में फैक्ट्री पहले चरण में 32 MM का रिवाल्वर बनाएगी कंपनी। वेबले एंड स्कॉट कंपनी के इंग्लैंड से 15 विशेषज्ञों की टीम संडीला जाएगी। श्रीबताया जा रहा है कि प्वाइंट 32 एमएम की रिवाल्वर की कीमत एक लाख साठ हजार रखी जाएगी। यह भी कहा जा रहा है कि कंपनी दूसरे चरण में शॉट गन और गोला-बारूद भी बनाने का काम करेगी।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it