उत्तर प्रदेश

गोरखपुर यूनिवर्सिटी से हार्वर्ड, जानिए कैसे होगा नेताओं-दलों को भी होगा फायदा

Sakshi
24 Feb 2022 10:40 AM GMT
गोरखपुर यूनिवर्सिटी से हार्वर्ड, जानिए कैसे होगा नेताओं-दलों को भी होगा फायदा
x
दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में उच्चस्तरीय इलेक्शन स्टडी सेल के गठन के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है।

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में उच्चस्तरीय इलेक्शन स्टडी सेल के गठन के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है। बता दें कि इसके अंतर्गत अब तीन नियमित यूनिवर्सिटी फेलो तैनात किए जाएंगे। जिन्हें, फेलोशिप के तौर पर 40-50 हजार रुपये प्रति महीना प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही ख्यातिलब्ध संस्थान हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के साथ करार और सेल के यूनिवर्सिटी भ्रमण की व्यवस्था कराई जाएगी। ताकि, यहां के फेलो वहां जाकर इलेक्शन मैनेजमेंट की बारीकियों को सीख सकें।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसकी विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जा रही है। फेलो के द्वारा ही इलेक्शन स्टडी सेल को चलाया जाएगा। शिक्षकों को आगे चलकर केवल सलाहकार के रूप में रखा जाएगा। बता दें कि ये फेलो ही अर्न बाय लर्न के तहत विज्ञान, कला, गणित सहित हर संवर्ग के विद्यार्थियों की एक अनुभवी टीम तैयार कर मैपिंग और सर्वे कार्य को पूरा करेंगे। स्नातक स्तर के छात्रों को भी टीम में शामिल किया जाएगा। एक व्यवस्था बनाई जा रही है कि इन विद्यार्थियों को क्रेडिट के रूप में नंबर भी प्रदान किया जाए।

बता दें कि कुलपति प्रो. राजेश सिंह के मार्गदर्शन में इलेक्शन स्टडी सेल का गठन किया गया है। सेल की ओर से गोरखपुर शहर, ग्रामीण, फाजिलनगर और देवरिया सदर विधानसभाओं में सर्वे कराया जा रहा है। सात मार्च के बाद चारो विधानसभाओं में कराए गए पोलिंग सर्वे का परिणाम भी जारी करेगा। सेल में सीएसडीएस दिल्ली के विशेषज्ञ प्रो संजय कुमार भी जुड़े हैं। इनके अलावा इलेक्शन सेल के फॉरेन कोऑर्डिनेटर प्रो. मुकुल सक्सेना हैं। जो हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट हैं।

मौजूदा विधानसभा चुनाव में अगर कोई राजनीतिक दल विश्वविद्यालय से कोई त्वरित फीड बैक चाहता है तो वो इलेक्शन स्टडी सेल से संपर्क कर सकता है। इसके लिए राजनीतिक दल को एक निर्धारित शुल्क जमा कर औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी।

Next Story