उत्तर प्रदेश

यूपी में भारी बारिश से हाहाकार, लखनऊ में दीवार गिरने से 9 लोगों की मौत, स्‍कूल-दफ्तर बंद करने का आदेश

Arun Mishra
16 Sep 2022 5:02 AM GMT
यूपी में भारी बारिश से हाहाकार, लखनऊ में दीवार गिरने से 9 लोगों की मौत, स्‍कूल-दफ्तर बंद करने का आदेश
x
स्थिति को देखते हुए कमिश्‍नर डॉ. रोशन जैकब ने जिले के सभी सरकारी, गैर सरकारी, मान्‍यता प्राप्‍त और निजी स्‍कलों को शुक्रवार को बंद रखने का आदेश दिया है।

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश जारी है. राजधानी लखनऊ में भारी बारिश के चलते शुक्रवार को भीषण हादसा हो गया. यहां कैंट थानाक्षेत्र में दिलकुशा गार्डन के पास दीवार गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई. एक व्यक्ति घायल हो गया. उधर, उन्नाव में भी बड़ा हादसा हो गया. यहां भारी बारिश के चलते एक घर की छत गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई. जबकि 1 घायल है.

लखनऊ कैंट के अंतर्गत दिलकुशा में ये हादसा हुआ. यहां दीवार गिरने से 9 लोगो की मौत हो गई, जिनमें 3 पुरूष, 3 महिलाएं और 3 बच्चे शामिल हैं. एक व्यक्ति घायल है. बताया जा रहा है कि ये लोग दीवार के पास सो रहे थे. अचानक दीवार गिरने से चपेट में आ गए. पुलिस-प्रशासन मौके पर बचाव कार्य मे जुटी है.

राजधानी के ज्‍यादातर इलाकों में बिजली गुल हो गई है। तड़के तीन बजे से कमिश्‍नर और नगर आयुक्‍त हालात का जायजा लेने के लिए निकले हुए हैं। स्थिति को देखते हुए कमिश्‍नर डॉ. रोशन जैकब ने जिले के सभी सरकारी, गैर सरकारी, मान्‍यता प्राप्‍त और निजी स्‍कलों को शुक्रवार को बंद रखने का आदेश दिया है। इसके अलावा सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों को भी बंद किया गया है। प्रशासन ने लोगों को घरों के अंदर ही रहने की सलाह दी है।

विश्‍वविद्यालयों और अन्‍य उच्‍च शिक्षण संस्‍थाओं को भी सलाह दी गई है। विश्‍वविद्यालयों में अवकाश का निर्णय कुलपति अपने स्‍तर पर लेंगे। आधी रात से शुरू हुई भारी बारिश के चलते राजधानी के कई इलाकों में पानी भर गया। किसी हादसे की आशंका से बचने के लिए तमाम इलाकों में बिजली काटनी पड़ी। जगह-जगह से नगर निगम कंट्रोल रूम में पानी भरने की सूचना आने लगी तो तड़के 3 बजे कमिश्‍नर डॉ.रोशन जैकब और नगर आयुक्‍त इंद्रजीत सिंह समेत तमाम बड़े अधिकारी भ्रमण पर निकल पड़े। रिवर बैंक‍ कॉलोनी शक्तिनगर, त्रिवेणी नगर समेत कई इलाकों में अधिकारियों ने घूमकर जायजा लिया। पंपिंग सेट लगाकर पानी निकालने का काम युद्धस्‍तर पर किया जा रहा है। प्रशासन ने लोगों को बहुत आवश्‍यक न होने पर घरों में ही रहने की सलाह दी है।

उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिन तक बारिश के साथ आंधी तूफान की भी संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ ने अलर्ट जारी किया है. बंगाल की खाड़ी से आने वाले कम दबाव का क्षेत्र बुंदेलखंड के रास्ते यूपी में प्रवेश कर रहा है. इससे प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश होगी. मौसम विभाग के अनुसार, 35 जिलों में बांदा, चित्रकुट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत कबीर नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, कनौज, कानपुर शहर, कानपुर देहात, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर मैनपुरी, इटावा, झांसी, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा और ललीतपुर में तेज बारिश के आसार हैं.

Next Story