उत्तर प्रदेश

इनकम टैक्स के रडार पर अखिलेश यादव के बेहद करीबी पूर्व IAS अधिकारी, पूछताछ के लिए भेजा समन

Arun Mishra
7 Nov 2022 7:21 AM GMT
इनकम टैक्स के रडार पर अखिलेश यादव के बेहद करीबी पूर्व IAS अधिकारी, पूछताछ के लिए भेजा समन
x
इनकम टैक्स के "ऑपरेशन बाबू साहब " की तफ्तीश में इस पूर्व अधिकारी का नाम सामने आया है.

उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रहें अखिलेश यादव सहित अन्य नेताओं के बेहद करीबी रहे वरिष्ठ आईएएस अधिकारी दीपक सिंघल (Deepak Singhal) अब जांच एजेंसी इनकम टैक्स के रडार पर आ गए हैं. कभी बेहद तेजतर्रार अधिकारी के तौर पर चर्चित रहे IAS अधिकारी सिंघल को इनकम टैक्स की टीम ने पूछताछ के लिए समन भेजा है और लखनऊ स्थित दफ्तर में पूछताछ के लिए बुलाया है.

आईएएस अधिकारी रहे दीपक सिघंल मूलरूप से सहारनपुर के रहने वाले हैं. दीपक सिंघल को साल 2016 में उत्तर का चीफ सेक्रेट्री (Chief Secretery) बनाया गया था. 1982 बैच के आईएएस अफसर दीपक सिंघल की छवि तेजतर्रार और कामकाजी अफसर की हुआ करती थी. पुराने मामलों को लेकर अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने पूर्व आईएएस अधिकारी दीपक सिंघल को पूछताछ के लिए समन भेजा है. बताया जा रहा है कि कोलकाता के हवाला कारोबारी से हुई पूछताछ में पूर्व आईएएस अधिकारी दीपक सिंघल का नाम सामने आया है.

उत्तर प्रदेश में सरकारी योजनाओं में सेंध लगाने वाले कई भ्रष्ट ब्यूरोक्रेट समेत अन्य अधिकारियों, कर्मचारियों और बिचौलियों के खिलाफ हुई इनकम टैक्स की कार्रवाई द्वारा इसी साल जुलाई में "ऑपरेशन बाबू साहब " के कोडवर्ड से एक विशेष ऑपरेशन की शुरुआत की गई थी. जिसके अंतर्गत कई भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ इनकम टैक्स की कार्रवाई चल रही है. इसी मामले की तफ्तीश के दौरान कुछ अन्य आरोपी अधिकारियों और हवाला कारोबारियों से IAS दीपक सिंघल के संबंधित कुछ महत्वपूर्ण इनपुट मिलने के बाद उसकी सत्यता को जांचने और परखने के लिए दीपक सिंघल को पूछताछ के लिए समन भेजा गया है.

हालांकि सूत्र बताते हैं कि इनकम टैक्स को हाल में ही कई सबूत और महत्वपूर्ण दस्तावेजों की कॉपी बरामद हुई है. उसके मुताबिक कोलकाता स्थित दो फर्जी कंपनियों के मार्फत दीपक सिंघल और उनसे संबंधित कंपनियों के मार्फत संधिग्ध तरीके से करीब 50 करोड़ रुपये अवैध तौर पर मनी लॉन्ड्रिंग करने का आरोप है.,

Next Story