कानपुर

1900 किमी दूर बज गया अलार्म,यूट्यूब से सीखकर ATM लूटने पहुंचा युवक अरेस्ट

Smriti Nigam
20 Aug 2023 4:44 AM GMT
1900 किमी दूर बज गया अलार्म,यूट्यूब से सीखकर ATM लूटने पहुंचा युवक अरेस्ट
x
शातिर युवक ने शनिवार तड़के तीन बजे जैसे ही ATM से छेड़छाड़ शुरू की, कानपुर से करीब 1900 किमी दूर बैंक के बेंगलुरु स्थित मुख्यालय में अलार्म बज गया।

शातिर युवक ने शनिवार तड़के तीन बजे जैसे ही ATM से छेड़छाड़ शुरू की, कानपुर से करीब 1900 किमी दूर बैंक के बेंगलुरु स्थित मुख्यालय में अलार्म बज गया। वहां से कानपुर पुलिस को अलर्ट किया गया।कानपुर में यू-ट्यूब से ATM लूटने का तरीका सीखकर लूटने पहुंचे युवक को नवाबगंज थाने की पुलिस ने रंगेहाथ अरेस्ट कर लिया। नवाबगंज पुलिस ने तत्काल ही ATM लूटने की कोशिश में जुटे शातिर को अरेस्ट कर लिया। अगर थोड़ी देर और हो जाती तो ATM लुट जाता।

बेंगलुरु मुख्यालय में बज गया अलार्म

नवाबगंज थाना प्रभारी रोहित तिवारी ने बताया कि 19 अगस्त की रात 3 बजे केनरा बैंक शाखा विकास नगर थाना नवाबगंज के ATM में गड़बड़ी करने की सूचना मिली। सूचना मिलते ही नवाबगंज थाने की पुलिस ने के पास घेराबंदी करके भाग रहे एक युवक को दबोच लिया। ATM केबिन के अंदर पहुंचे तो देखा कि ATM के कैमरे को दूसरी तरफ घुमाकर एक युवक सरिया के जरिए ATM को तोड़ने की कोशिश कर रहा था। ATM का कैश ट्रे करीब टूट गया था, लेकिन लुटने से पहले पुलिस पहुंच गई और लाखों रुपए बचाकर आरोपी को अरेस्ट कर लिया।

पूछताछ के दौरान युवक की पहचान ग्राम महानेपुर थाना मल्लावां जिला हरदोई निवासी 26 साल के शुभम के रूप में हुई। मौजूदा समय में शुभम नवाबगंज के उजियारी पुरवा स्क्रीन प्रिंटिंग का काम करने के साथ ही किराए के मकान में रहता है। जांच-पड़ताल के बाद शुभम के खिलाफ ATM लूटने की कोशिश की FIR दर्ज करने के बाद कोर्ट में पेश करके जेल भेज दिया गया।

मुंह बांधकर ATM लूटने पहुंचा था शातिर

नवाबगंज थाना प्रभारी ने बताया कि शातिर शुभम गमछे से मुंह बांधकर ATM लूटने पहुंचा था। ATM लूटने के बाद रुपए भरने के लिए पीठ पर बैग भी टांगे था। लेकिन, ATM टूटने से पहले केनरा बैंक की हाईटेक टेक्नोलॉजी और नवाबगंज थाने की पुलिस फोर्स की सतर्कता से शातिर लुटेरा पकड़ गया। शनिवार रात बैंक प्रबंधन ने थाना प्रभारी से CCTV फुटेज भी साझा किया।

मोबाइल हिस्ट्री से पता चला यू-ट्यूब से सीखा ATM काटना

ATM की जांच की गई तो शातिर शुभम ने ATM में लगे कैमरों और अलार्म का वायर भी काट कर अलग कर दिया गया था। इसके बाद ATM में 2 सूत की रॉड से ATM तोड़कर कैश ट्रे को निकालने का प्रयास किया। इस दौरान बैंक के बेंगलुरु स्थित मुख्यालय में अलर्ट का मैसेज पहुंच गया। CCTV चेक किया गया तो पता चला कि शनिवार तड़के तीन बजे ATM लूटने की कोशिश की जा रही है। कानपुर पुलिस से सूचना शेयर की गई और शातिर लुटेरा पकड़ा गया। शातिर का मोबाइल चेक किया गया तो यू-ट्यूब हिस्ट्री में ATM कैसे लूटें सर्च किया गया था। इससे साफ हो गया कि यू-ट्यूब पर लूटने का तरीका सीख कर वारदात करने पहुंचा था।

सरिया, हथौड़ा और कटर बरामद

पुलिस को मौके से शुभम के पास से हथौड़ा, कटर, सरिया आदि बरामद हुआ है। अपनी सक्रियता से ATM में चोरी की घटना रोकने में सफल रही थाना नवाबगंज पुलिस को पुलिस आयुक्त बीपी जोगदंड ने सम्मानित और पुरस्कृत करने की घोषणा की है। हर सदस्य को 10-10 हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा। टीम में प्रभारी निरीक्षक रोहित तिवारी, एसआई अजय प्रताप सिंह, मुख्यआरक्षी जितेंद्र कुमार और मुनेश कुमार शामिल रहे।

Next Story