कानपुर

सपा विधायक इरफान सोलंकी के खिलाफ दाखिल हुई आठवीं चार्जशीट

Smriti Nigam
24 July 2023 7:45 AM GMT
सपा विधायक इरफान सोलंकी के खिलाफ दाखिल हुई आठवीं चार्जशीट
x
कानपुर की सीसामऊ सीट से चार बार के विधायक इरफान सोलंकी पर पिछले नौ महीनों में आठ मामले दर्ज किए गए थे

कोर्ट इस मामले पर 3 अगस्त को सुनवाई करेगा.

पुलिस ने शनिवार को कहा कि समाजवादी पार्टी के विधायक इरफान सोलंकी और उनके छोटे भाई रिजवान सोलंकी सहित छह अन्य लोगों के खिलाफ उत्तर प्रदेश गैंगस्टर्स और असामाजिक गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत शुक्रवार को कानपुर की एक अदालत में आरोप पत्र दायर किया गया है। कोर्ट इस मामले पर 3 अगस्त को सुनवाई करेगा.

शुक्रवार को यूपी गैंगस्टर्स एक्ट मामले के तहत इरफान सोलंकी और रिजवान सोलंकी सहित छह अन्य के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया गया था। पुलिस ने उन पर गैंग बनाकर लोगों में आतंक फैलाने और धमकी देने का आरोप लगाया है.कानपुर सरकार के वकील भास्कर मिश्रा ने कहा आरोपपत्र में आरोपियों के खिलाफ यूपी गैंगस्टर्स एक्ट लागू करने के लिए चार मामलों आरोपियों के खिलाफ पहले दर्ज का उल्लेख है।

कानपुर की सीसामऊ सीट से चार बार के विधायक इरफान सोलंकी पर पिछले नौ महीनों में आठ मामले दर्ज किए गए थे और सभी मामलों में आरोप पत्र दायर किया गया था। पिछले दिसंबर में गिरफ्तारी के बाद से इरफान सोलंकी फिलहाल महराजगंज जेल में बंद हैं।

पुलिस के मुताबिक, एक मामले की सुनवाई अगले महीने तक पूरी होने की उम्मीद है.पुलिस ने मौजूदा मामले की जांच के दौरान आरोपियों की करीब 100 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त करने का दावा किया है.

पिछले नवंबर में इरफान सोलंकी और रिजवान समेत चार अन्य पर कानपुर के जाजमऊ पुलिस स्टेशन में आगजनी और अन्य आरोपों में मामला दर्ज किया गया था। उन पर शहर के एक पॉश इलाके में एक महिला को कथित तौर पर परेशान करने और उसकी जमीन हड़पने के लिए उसके घर में आग लगाने का मामला दर्ज किया गया था।

पुलिस ने कहा, तब से इरफान पर कानपुर के विभिन्न पुलिस स्टेशनों में सात अन्य मामलों में मामला दर्ज किया गया था। यूपी गैंगस्टर एक्ट सहित कुल पांच मामले जाजमऊ थाने में, दो ग्वाल टोली में और एक मूलगंज थाने में दर्ज किए गए थे।

कानपुर के पुलिस आयुक्त बीपी जोगदंड ने पुष्टि की कि इरफान सोलंकी के खिलाफ पिछले नौ महीनों में आठ मामले दर्ज किए गए थे। उन्होंने कहा,लगभग सभी मामलों की जांच पूरी हो चुकी है। ज्यादातर मामलों में आरोपपत्र दाखिल हो चुके हैं. एक मामला तो अंतिम चरण तक भी पहुंच गया है।

यूपी गैंगस्टर्स एक्ट मामले के तहत, इरफान सोलंकी पर रिजवान सहित चार अन्य लोगों के साथ मामला दर्ज किया गया था, लेकिन जांच के दौरान, पुलिस ने दो और लोगों के नाम जोड़े।

चार्जशीट में, पुलिस ने कहा कि अब तक आरोपियों की लगभग 100 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई है। सबसे ज्यादा जब्त संपत्ति इरफान सोलंकी की है. पुलिस ने कहा कि आपराधिक गतिविधियों के माध्यम से अर्जित धन से खरीदी गई उनकी अन्य संपत्तियों का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है।

मिश्रा ने कहा कि पुलिस ने इरफान सोलंकी का आपराधिक इतिहास भी संलग्न किया है, जिसमें उसके खिलाफ कुल 18 मामले दर्ज दिखाए गए हैं।

मिश्रा ने कहा कि शुक्रवार को इरफान सोलंकी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अदालत की कार्यवाही में शामिल हुए, जबकि छह अन्य आरोपियों को कानपुर जिला जेल से अदालत में लाया गया।

अदालत ने आरोपपत्र पर संज्ञान लिया और सुनवाई की अगली तारीख 3 अगस्त तय की। इरफान और अन्य के खिलाफ दायर आगजनी का मामला अंतिम चरण में पहुंच गया है और अगले महीने तक फैसला आने की उम्मीद है. मामले में जांच अधिकारी से जिरह जारी है।

Next Story