कानपुर

डीजल पेट्रोल की बढती कीमतों के लिए मोदी नहीं कांग्रेस है जिम्मेदार - राज्यपाल राम नाइक

Special Coverage News
7 Sep 2018 5:15 AM GMT
डीजल पेट्रोल की बढती कीमतों के लिए मोदी नहीं कांग्रेस है जिम्मेदार - राज्यपाल राम नाइक
x
राज्यपाल बोले सभी को प्राथमिकता से चुनाव में डालना चाहिए

यूपी के राज्यपाल राम नाईक ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों मैं बढ़ोतरी को लेकर सीधे तौर पर कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है. उन्होंने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी के दौर में जब वह पेट्रोलियम मिनिस्टर थे तो जेट्रोफा और शीरे समेत वैकल्पिक साधनों से तेल का उत्पादन करते थे. लेकिन 2014 और उसके बाद आई सरकारों ने इसको बंद कर दिया, अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में वैकल्पिक साधनों से तेल के उत्पादन का कार्य फिर से शुरू हो गया है. भारत को हर हाल में वैकल्पिक रास्ते तलाशने होंगे तभी पेट्रोल डीजल की कीमतों में उतार चढ़ाव को रोका जा सकता है.


प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक ने कहा कि पेट्रोलियम पदार्थों में हो रही लगातार मूल्यवृद्धि निपटने और दूसरे देश पर आश्रित रहने से बचने के लिए वैकल्पिक ऊर्जा के क्षेत्र में प्रभावशाली ढंग से काम करना होगा, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के शासनकाल में पेट्रोलियम पदार्थों के विकल्प के रूप ऐथेनाल के प्रयोग को आरंभ किया गया था, जो किसानों की आय का एक सशक्त आधार बन रहा था. पर कांग्रेस गठबंधन की सरकार ने इसे रोक दिया. अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने इसे फिर से शुरू किया है, इस पर लगातार काम करने की जरूरत है.


राम नाईक नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज के दीक्षांत समारोह के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे. दीक्षांत समारोह में वक्ताओं ने कृषि क्षेत्र को समर्द्ध करने के लिए कृषि शिक्षा को उच्च गुणवत्तापरक बनाने पर बल दिया और वैज्ञानिकों से पर्यावरण संरक्षण के लिए बढ़ चढ़ कर भूमिका निभाने का आह्वान किया. राज्यपाल और कुलाधिपति राम नाईक ने दीक्षांत समारोह में 588 छात्र-छात्राओं को उपाधि और 42 छात्र-छात्राओं को स्वर्ण पदक प्रदान किया. समारोह के मुख्य अतिथि राष्ट्रीय कृषि विज्ञान अकादमी के अध्यक्ष डॉ पंजाब सिंह थे, इस मौके पर गोविंद बल्लभ पन्त कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय पंतनगर के पुर्व कुलपति डा पीएल गौतम मानद उपाधि से नवाजा गया.

Next Story