कानपुर

विकास दुबे ने दीवार में चुनवाकर रखा था असलहा और बारूद, घर में मिला बंकर जहाँ मिले इतने हथियार

Shiv Kumar Mishra
5 July 2020 4:04 PM GMT
विकास दुबे ने दीवार में चुनवाकर रखा था असलहा और बारूद, घर में मिला बंकर जहाँ मिले इतने हथियार
x

कानपुर रेंज के आईजी मोहित अग्रवाल ने बताया है कि विकास दुबे के घर में बंकर था, जिसमें वह हथियार छुपाकर रखता था. आईजी ने कहा कि जिस तरह कहा जाता है कि लोग सामान दीवारों में चुनवा कर रखते हैं, कुछ उसी प्रकार विकास दुबे ने दीवारों में असलहा-बारूद दबाकर रखा था.

आईजी मोहित अग्रवाल ने कहा कि विकास दुबे के घर से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया गया है जिसकी विस्तृत जानकारी जल्द दी जाएगी. उन्होंने कहा कि मुठभेड़ के दौरान बदमाशों ने 200-300 फायर किए जिसके खोखे भी बरामद किए गए हैं. पुलिस के पांच हथियार विकास दुबे और उसके गुर्गे लूट ले गए थे, जिसमें एक AK 47, एक Insaas राइफल और 3 पिस्टल शामिल हैं. इन 5 हथियारों में से एक पिस्टल पुलिस ने बरामद की है.

एसपी आरए ब्रजेश कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि अपराधी नक्सलियों की तरह पुलिस पर हमला करना चाहते थे. विकास के घरवालों के नाम एक दर्जन लाइसेंसी असलहे हैं. पुलिस को उसके घर की दीवारों की खुदाई में 6 तमंचे, 25 कारतूस, बम बनाने के विस्फोटक, कीलें आदि बरामद हुई हैं. पुलिस का कहना है कि विकास दुबे पुलिस पर नक्सलियों की तरह हमला करना चाहता था. पुलिस का ये भी कहना है कि विकास के घर में एक दर्जन लाइसेंसी हथियार थे. अब इन सबको निरस्त कराने की कार्यवाही चल रही है.

बता दें, आठ पुलिसकर्मियों की शहादत के बाद इस घटना के मुख्य आरोपी गैंगस्टर विकास दुबे की तलाश जारी है. वहीं, दूसरी तरफ कानपुर प्रशासन ने विकास दुबे के बिठुर स्थित आवास को गिरा दिया है. घर गिराने के लिए विकास दुबे की उसी जेसीबी का इस्तेमाल किया गया, जिसके जरिए पुलिस टीम को घेरा गया था. इसके अलावा प्रशासन, विकास दुबे की सारी प्रॉपर्टी अटैच करने की तैयारी कर रहा है. प्रशासन उसकी सभी संपत्तियों की जांच करेगा. साथ ही सभी बैंक अकाउंट्स भी सीज किए जाएंगे.

बताया जा रहा है कि कानपुर के बाद विकास दुबे का अब लखनऊ स्थित घर भी गिरेगा. लखनऊ में कृष्णानगर के इंद्रलोक में विकास दुबे का घर है. एलडीए की टीम ने उसके घर का मुआयना किया है. मकान को गिराने की प्रक्रिया पर काम जारी है. मालिकाना हक, नक्शा, दस्तावेज की जांच की गई है. लखनऊ विकास प्राधिकरण की शुरुआती जांच में विकास के मकान को लेकर काफी कुछ गड़बड़ मिला है.

Next Story