कानपुर

जब एक साथ उठी 26 अर्थियाँ तो लोग फफक फफक रोने लगे!

Shiv Kumar Mishra
3 Oct 2022 1:33 PM GMT
जब एक साथ उठी 26 अर्थियाँ तो लोग फफक फफक रोने लगे!
x

कानपुर में शनिवार रात हुए ट्रैक्टर-ट्रॉली हादसे में 26 लोगों की मौत हो गई। इनमें 13 महिलाएं और 13 बच्चे हैं। तेज रफ्तार ट्रैक्टर-ट्रॉली अनियंत्रित होकर तालाब में गिर गई थी, उसमें 45 लोग सवार थे। ये लोग उन्नाव के चंद्रिका देवी मंदिर से मुंडन संस्कार के बाद कानपुर लौट रहे थे। सभी कोरथा गांव के रहने वाले थे। मीडिया के लोग जब गांव में पहुंचे तब पता चला कि ट्रैक्टर ड्राइवर ने शराब पी थी और मना करने के बावजूद वह गाड़ी चला रहा था। मुंडन भी उसी के बच्चे का था। इस हादसे में वह बच गया है और फरार है।

कोरथा में परिजनों से मिलकर योगी ने जाना हाल

रविवार सुबह सीएम योगी आदित्यनाथ घाटमपुर इलाके के कोरथा गांव पहुंचे। वहां उन्होंने हादसे में मरने वालों के परिजनों से मुलाकात की। परिजनों से उन्होंने कहा- मुझे बहुत दुख है, आपके नुकसान की भरपाई नहीं हो सकती है। धैर्य रखें। उनके पहुंचने से पहले गांव से 26 अर्थियां उठ चुकी थीं। परिजनों से मुलाकात के बाद वो रवाना हो गए।


योगी ने कहा- परिजनों को 4-4 लाख का मुआवजा

सीएम योगी आदित्यनाथ कानपुर के हैलट अस्पताल पहुंचे। उन्होंने घायलों से बातचीत की। सीएमओ ने सीएम योगी को बताया कि मरीजों में कोई गंभीर नहीं है। मरीजों से मुलाकात के बाद सीएम योगी ने कहा- ब्लैक स्पॉट को खत्म करने के लिए NHAI और PWD विभाग के अफसरों को कहा गया है। मरने वालों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। आगे हादसा न हो, इसके लिए अवेयरनेस कैंप चलाए जाएंगे।

केंद्रीय मंत्री इतनी लाशें देखकर रो पड़ीं

सीएम योगी ने लोगों से अपील करते हुए कहा- ट्रैक्टर ट्रॉली का इस्तेमाल कृषि कार्यों के लिए करें। मंत्री राकेश सचान गांव में मौजूद रहे। केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति भी गांव पहुंचीं। एक साथ इतनी लाशों को देखकर वो रो पड़ीं। उन्होंने महिलाओं को ढांढस बंधाया। वहीं, गांव में मातम देखकर बुजुर्ग महिला की हालत बिगड़ गई। उन्हें एंबुलेंस से अस्पताल भेजा गया।


थानेदार समेत 5 सस्पेंड, वजह लापरवाही

एडीजी भानु भास्कर ने साड़ थाना प्रभारी आनंद पांडेय समेत 4 PRV जवानों को लापरवाही के आरोप में सस्पेंड कर दिया है। हादसे की मजिस्ट्रियल जांच होगी। स्थानीय लोगों की सूचना के बाद भी ये लोग सही समय पर नहीं पहुंचे। लोगों ने प्रशासन पर भी लापरवाही का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि एंबुलेंस देरी से पहुंचीं। अगर समय पर पहुंचती तो कुछ लोगों की जान बच सकती थी।

बेटा पाने की मन्नत और एक ही परिवार के 12 की मौत

करीब डेढ़ साल पहले घाटमपुर कोरथा गांव की ज्ञानवती ने 2 बेटियां होने के बाद पुत्र होने की मन्नत मांगी थी। उसने उन्नाव स्थित बक्सर के चंद्रिका देवी से मनौती मांगी थी कि नवरात्रि में पुत्र का मुंडन कराने आएंगी। ज्ञानवती के 7 महीने के बेटे अभि का हैलट इमरजेंसी में इलाज चल रहा है और उसने अपनी एक बेटी दिया को हादसे में खो दिया। ज्ञानवती की सास जानकी की भी हादसे में मौत हो चुकी है। ज्ञानवती ने भास्कर को बताया कि उसके परिवार में 12 लोगों की मौत हुई है। बोलीं- ट्रॉली पलटी तो लगा कि कुछ के हाथ-पैर टूटे होंगे, ये नहीं पता था कि इतने लोगों की जान चली जाएगी। इस खबर को पूरा पढ़ने के लिए क्लिक करें...

कोरथा गांव की वो तस्वीरें जो दहला देंगी


कोरथा गांव में 26 अर्थियां बनाई गई हैं। रातभर यहां शव आते रहे। लोग लाशों के पास बदहवास से बैठे हैं। कोई लगातार रो रहा है तो किसी के आंसू सूख गए हैं.. बस आंखों में सूनापन है।

मृतकों के नाम...

शिवम पुत्र कल्लू (4)

जानकी पुत्री कल्लू (5)

मिथिलेश पत्नी सफीक (50)

केशकली पति देशराज (40)

पलक पुत्री राम आधार (4)

अंजली पुत्री रामसजीवन (13)

किरन पुत्री शिवनायक (15)

खुशी पुत्री पुन्तीलाल

मनीषा पुत्री रामदुलारे (17)

अनिता देवी पति बीरेंद्र सिंह (35)

रामजानकी पत्नी छिद्दू (60)

कलावती पत्नी रामदुलारे (50)

विनीता पत्नी कल्लू (36)

तारा देवी पत्नी केवट (50)

रवि पुत्र शिवराम (10)

छोटू पुत्र राम दुलारे (12)

गीता सिंह पति शंकर सिंह ( 50)

मायावती पत्नी राम बाबू (50)

उषा पत्नी बृजलाल सिंह ( 45)

शिवानी पुत्री राम खेलावन (12)

रानी पत्नी राम शंकर ( 50)

सुनीता पुत्री रंपत निषाद (15)

पार्वती पत्नी सियाराम (65)

बिंदिया पुत्री राजू (3)

प्रीति पुत्री राजाराम (18)

सोनिका पुत्री राजाराम (18)


कोरथा गांव में नहीं जले चूल्हे, रातभर गाड़ियों के सायरन गूंजते रहे

कानपुर के घाटमपुर में शनिवार रात 50 श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली तालाब में गिर गई थी। हादसे में 26 लोगों की मौत हो गई। वहीं 10 से ज्यादा घायल हैं। बताया जा रहा है कि सभी श्रद्धालु उन्नाव के चंद्रिका देवी मंदिर में दर्शन कर लौट रहे थे। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, ट्रैक्टर-ट्रॉली अनियंत्रित होकर पलट गई। हादसे से मौके पर चीख पुकार मच गई। जो बचे हुए लोग थे, वह गांव की तरफ मदद लाने के लिए दौड़ गए। गांव से ग्रामीण दो ट्रैक्टर लेकर आए। लगभग 100 से 50 आदमी भी वहां पर आ गए।

Next Story