Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > कौशाम्बी > कौशाम्बी: डीएम और विधायक ने गंगा यात्रा कार्यक्रम का लिया जायजा

कौशाम्बी: डीएम और विधायक ने गंगा यात्रा कार्यक्रम का लिया जायजा

जिलाधिकारी ने मॉ शीतलाधाम मन्दिर के आसपास एवं मन्दिर के पीछे वाले स्थानों पर भी अभियान चलाकर सफाई कराये जाने का निर्देश दिया है।

 Shiv Kumar Mishra |  22 Jan 2020 3:15 PM GMT  |  कौशाम्बी

कौशाम्बी: डीएम और विधायक ने गंगा यात्रा कार्यक्रम का लिया जायजा

कौशाम्बी। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा विधायक सिराथू शीतला प्रसाद उर्फ पप्पू पटेल के साथ बुधवार को गंगा यात्रा के मुख्य कार्यक्रम स्थल एवं कुबरी घाट कड़ा पहुचकर तैयारियों का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को कार्यक्रम स्थल एवं मॉ शीतलाधाम तथा कुबरी घाट पर सभी आवश्यक व्यवस्थायें समय से पूर्ण किये जाने का निर्देश दिया है। उन्होनें पार्किंग स्थल को चिन्हित करते हुए वहॉ पर इस तरह से व्यवस्थायें बनाये जाने के निर्देश दिये है कि कार्यक्रम स्थल एंव उसके आस पास किसी भी तरह से यातायात अवरूद्ध न होने पाये।

जिलाधिकारी ने मंच स्थल तथा जनसभा पर अन्य आवश्यक व्यवस्थायें समय से पूर्ण किये जाने के लिए संबंधित विभगों को निर्देशित किया है। जिलाधिकारी एवं विधायक सिराथू ने कुबरी घाट जाकर वहां पर भी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने अभियान चलाकर सफाई कराये जाने का निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी एवं अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत को दिया है।

जिलाधिकारी ने मुख्य रूप से सड़कों के किनारे किये गये अवैध अतिक्रमण को हटाने तथा पॉलीथीन प्रतिबन्ध को कड़ाई से अनुश्रवण करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि कहीं भी पॉलीथीन नहीं दिखनी चाहिए। उन्होने कहा है कि पॉलीथीन में बिक्री करने वाले लोगों के विरूद्ध जुर्माने एवं जब्तीकरण की कार्रवाई प्रभावी ढंग से सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने मॉ शीतलाधाम मन्दिर के आसपास एवं मन्दिर के पीछे वाले स्थानों पर भी अभियान चलाकर सफाई कराये जाने का निर्देश दिया है।

विधायक सिराथू शीतला प्रसाद उर्फ पप्पू पटेल ने हनुमान घाट पर रिटर्निंग वॉल एवं सीढि़यां बनाये जाने के लिए कहा। जिलाधिकारी ने इस संबंध में संबंधित विभागों के अधिकारियों को कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने सड़कों के किनारे बने हुए पीने के पानी की टोटियों को खुला न छोड़ने तथा पानी को अनावश्यक न बहने देने के लिए कहा है।

जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी सिराथू को सड़कों के किनारे किये गये अवैध अतिक्रमण को तत्काल हटाने तथा वहां पर साफ सफाई की समुचित व्यवस्था कराये जाने का निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी को दिया है। उन्होने कहा है कि गंगा यात्रा का मुख्य उद्देश्य ही स्वच्छता है।

जनपद में गंगा यात्रा 30 जनवरी को आयेगी। उन्होने कहा कि गंगा यात्रा को भब्य एवं आकर्षक बनाया जाना है।

उल्लेखनीय है कि मॉ गंगा को निर्मल अबिरल एवं प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए 27 जनवरी से 31 जनवरी तक गंगा यात्रा का आयोजन किया जायेगा। गंगा यात्रा का मुख्य उद्देश्य मॉ गंगा को निर्मल अबिरल तथा प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए लोगों को जागरूक करना है। जनपद में गंगा यात्रा को भब्य एवं सकुशल ढंग से संपन्न कराये जाने के सम्बन्ध में तैयारियों का कार्य चल रहा है।

जिलाधिकारी ने जनपद में गंगा यात्रा को भब्य ढंग से संपन्न कराने हेतु सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये है। जनपद में गंगा यात्रा का मुख्य कार्यक्रम कड़ा में संपन्न होगा।

जिलाधिकारी ने गंगा के किनारे स्थित 33 ग्राम पंचायतों के लिए नामित नोडल अधिकारियों को गांवो का भ्रमण कर सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री इन्द्रसेन सिंह उपजिलाधिकारी सिराथू पुलिस क्षेत्राधिकारी सिराथू खण्ड विकास अधिकारी कड़ा अधिशाषी अभियन्ता पी0डब्लू0डी0 सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top