कौशाम्बी

यातायात माह में जनपद में 35 लाख 96 हजार 700 रुपये का वसूला गया जुर्माना

Shiv Kumar Mishra
30 Nov 2022 12:33 PM GMT
यातायात माह में जनपद में 35 लाख 96 हजार 700 रुपये का वसूला गया जुर्माना
x
यातायात माह के तहत विभिन्न कार्यक्रमों को आयोजित कर आमजन को यातायात नियमों के प्रति किया गया जागरूक

कौशाम्बी जिलाधिकारी सुजीत कुमार ने मंझनपुर चौराहा पर आयोजित यातायात माह-नवम्बर, 2022 के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित लोगो को सम्बोधित करते हुए कहा कि यातायात माह के तहत जनपद में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर आमजन को यातातात नियमों के प्रति जागरूक किया गया। उन्होंने सभी से यातायात नियमों के प्रति जागरूक होकर अनुपालन करने का आग्रह करते हुए कहा कि यातायात नियमों का अनुपालन करने से हम सब अपनी सुरक्षा के साथ ही साथ दूसरों की भी सुरक्षा करतें हैं। उन्होंने कहा कि जनपद में ब्लैक स्पॉट चिहिन्त कर सभी आवश्यक कार्यवाहियॉ यथा-स्पीड ब्रेकर आदि की जा रही हैं, जिससे दुर्घटनाओं को रोका जा सकें। उन्होंने उपस्थित टैक्सी ऑटो संघ के पदाधिकारियों से टैक्सी एवं ऑटों को प्रशासन द्वारा बनाये गये स्टैण्डों पर ही खड़ी करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि जनपद में ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए सभी आवश्यक कार्यवाहियॉ सुनिश्चित करने का निरन्तर प्रयास किया जा रहा है।

पुलिस अधीक्षक ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए यातायात माह के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर आमजन को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों का व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार हो जाने के कारण सभी लोगो को यातायात नियमों की जानकारी हो गई है परन्तु यातायात नियमों का अनुपालन नही किया जाता है, जिसके कारण दुर्घटनायें होती हैं। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों का पालन न करने से दुर्भाग्यवश कोई घटना घटती है तो इसका असर परिवार पर भी पड़ता है। उन्होंने लोगों से यातायात नियमों का स्वतः अनुपालन करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि जागरूकता अभियान अनवरत चलता रहें, जिससे यातायात नियमों का अनुपालन आदत का हिस्सा बन जाय। उन्होंने सभी से अपने वाहन पार्किंग में ही खड़ी करने का आग्रह करते हुए कहा कि अपने आस-पास के लोगों को भी यातायात नियमों के प्रति जागरूक करें क्षेत्राधिकारी यातायात योगेन्द्र कृष्ण नारायण व एआरटीओ तारकेश्वर मल्ल ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित कर यातायात नियमों का अनुपालन करने का आग्रह किया।

उपनिरीक्षक यातायात धीरज जायसवाल ने यातायात माह के तहत 01 नवम्बर से अब तक की गई कार्यवाहियों की जानकारी देते हुए बताया कि जिलाधिकारी सुजीत कुमार एवं पुलिस अधीक्षक बृजेश कुमार श्रीवास्तव द्वारा भवन्स मेहता कॉलेज भरवारी में आयोजित कार्यशाला में प्रतिभाग कर छात्र-छात्राओं को यातायात नियमों के बारे में जानकारी दी गई पुलिस अधीक्षक द्वारा करारी चौराहा पर बिना हेलमेट के वाहन चलाने वालों को हेलमेट का वितरण किया गया एवं यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया गया क्षेत्राधिकारी यातायात योगेन्द्र कृष्ण नारायण द्वारा डॉ0 रिजवी स्प्रिंग फील्ड एण्ड कॉलेज में लगभग 105 स्कूली बच्चों तथा जवाहर नवोदय विद्यालय, टेंवा में लगभग 162 बच्चों व एसएवी इंटर कॉलेज सिराथू के छात्र-छात्राओं को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया गया इसी प्रकार यातायात निरीक्षक द्वारा पुलिस लाइन में आरक्षीहोमगार्ड पीआरडी जवानों को सुचारू रूप से यातायात संचालन के लिए प्रशिक्षण दिया गया तथा एमवी कान्वेन्ट स्कूल एण्ड कॉलेज, ओसा में लगभग 160 स्कूली बच्चों एवं महादेव सिंह बाल इंटर कॉलेज अम्बाई बुजुर्ग में लगभग 125 स्कूली बच्चों व कृषक इंटर कॉलेज हिनौता में 162 स्कूली बच्चों को यातायात नियमों का प्रशिक्षण एवं पालन करने के लिए जागरूक किया गया उपनिरीक्षक यातायात ने बताया कि यातायात माह के तहत जनपद में कुल 14 हजार 686 चालान किये गये जिसके अन्तर्गत कुल रूपये एक करोड़ 35 लाख 96 हजार 700 धनराशि जुर्माना किया गया तथा 05 लाख 87 हजार शम्मन शुल्क ऑनलाइन ऑन स्पॉट जमा करायें गये।

जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने यातायात माह के तहत सराहनीय कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों-आरक्षी राजपाल सरोज एवं गणेश प्रसाद मुख्य आरक्षरी जयशंकर पाण्डेय एवं महिला थानाध्यक्ष सुशीला तिवारी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

सुशील केसरवानी वरिष्ठ पत्रकार जनपद कौशांबी

Next Story