लखीमपुर खीरी

3 भाई-बहनों ने एक साथ की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखा... हमारी फोटो अखबार में मत छापना

Arun Mishra
11 July 2020 2:20 PM GMT
3 भाई-बहनों ने एक साथ की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखा... हमारी फोटो अखबार में मत छापना
x
पुलिस के मुताबिक उनकी मां की मौत 8 महीने पहले हुई थी.

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले से सनसनीखेज मामला सामने आया है जहां दो भाई और एक बहन ने घर के आंगन में फांसी लगाकर एक साथ आत्महत्या कर ली. पुलिस को उनके पास से एक सुसाइड नोट भी बरामद हुआ है. इसमें उन्होंने लिखा है कि वे तीनों भाई-बहन अपनी मर्जी से आत्महत्या कर रहे हैं. वह अपनी मां के मरने का गम नहीं भुला पा रहे हैं. पुलिस के मुताबिक उनकी मां की मौत 8 महीने पहले हुई थी.

ये मामला लखीमपुर थाना सदर कोतवाली क्षेत्र के शांति नगर मोहल्ले का है. जहां रहने वाले आदित्य यूपी एग्रो डिपार्टमेंट लखनऊ में नौकरी करते हैं. गुरुवार सुबह वह लखनऊ गए थे जब वह वापस शाम को अपने घर लौटे तो उन्होंने अपने घर का दरवाजा बंद पाया. जिसके बाद उन्होंने इसकी जानकारी पुलिस को दी.

मां की मौत से लगा था सदमा

घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची. पुलिस के सामने घर का दरवाजा तोड़ा गया तो उन्होंने घर के आंगन में उनके 35 साल के बेटे नागेश्वर, 28 साल के बेटे विवेक और 25 साल की छोटी बेटी को फांसी के फंदे से झूलते हुए पाया. आत्महत्या करने वाले तीनों बच्चों के पिता आदित्य ने बताया कि उनकी पत्नी का सितंबर महीने में स्वर्गवास हो गया था जिसके बाद से यह तीनों बच्चे हमेशा गुमसुम से रहने लगे थे.

आदित्य ने अपने बड़े बेटे की शादी भी तय कर दी थी लेकिन मां की मौत के बाद बेटे ने शादी करने से भी मना कर दिया था. सभी लोग परेशान रहा करते थे. आत्महत्या करने वाले बच्चों के पिता ने बताया कि यह तीनों बच्चे प्रतिदिन अपनी मां को याद करके घंटों-घंटों रोया करते थे और उनकी याद में बच्चों ने खाना-पीना तक छोड़ दिया था.

फोटो अखबार में मत छापना...

एक घर में दो सगे भाई और एक सगी बहन यानी 3 लोगों द्वारा आत्महत्या किए जाने की जानकारी मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने तीनों शवों को नीचे उतरा और उनकी तलाशी ली. तलाशी में उनके पास से एक सुसाइड नोट भी बरामद हुआ है. शवों के पास से बरामद सुसाइड नोट में लिखा गया है कि वे तीनों भाई-बहन अपनी मर्जी से आत्महत्या कर रहे हैं. वह अपनी मां के मरने का गम नहीं भुला पा रहे हैं. उसमें लिखा, 'कृपया हम तीनों भाई-बहन का पोस्टमॉर्टम न कराया जाए और कृपया अखबार में फोटो ना छापी जाए.'

मौके पर पहुंची पुलिस ने तीनों शवों को उतरवाकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है और जांच शुरू कर दी है. पिता का कहना है कि हम सभी ने सुबह नाश्ता किया और मैं साइकिल लेकर घर से निकल गया था. मेरे घर से जाते ही बच्चों ने दरवाजा बंद किया और मैं चला गया. वहां से जाने के बाद मुझे कुछ अजीब सा लगा तो मैं वहां से फिर वापस आ गया.

आगे उन्होंने बताया कि यहां जब आए तो देखा कि दरवाजा बंद था. दरवाजे में जब धक्का लगाया तो दरवाजा नहीं खुला फिर पुलिस को बुलाया. जब अंदर आकर देखा तो तीनों लोगों ने फांसी लगा ली थी. इन तीनों बच्चों को अपनी मां से बहुत ज्यादा लगाव था. इन तीनों बच्चों को मां के अलावा कुछ नहीं चाहिए था. इसी सदमे में इन लोगों ने आत्महत्या कर ली.

लखीमपुर खीरी एसपी पूनम का कहना है कि हमें सूचना मिली थी कि दो भाई और एक बहन ने आत्महत्या कर ली. सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और शवों को कब्जे में ले लिया गया है. एक लड़के की जेब से सुसाइड नोट मिला है जिसमें कारण बताया गया है कि मां का देहांत हुआ था और उनके देहांत की वजह से यह तीनों भाई-बहन बहुत दुखी थे.

एसपी पूनम ने आगे बताया कि इसकी वजह से वह आत्महत्या करने जा रहे हैं. उसमें जो लिखा हुआ है उसमें उन्होंने किसी को दोष नहीं दिया है. बाकी उनके पिता की हैंडराइटिंग मिलाई गई है. उनके पिता का कहना है कि वह उनके बेटे विवेक की हैंडराइटिंग है. फिलहाल जांच की जा रही है. शवों का पोस्टमॉर्टम कराया जा रहा है उसके बाद ही सब चीजें स्पष्ट हो पाएंगी.

Next Story